आखिर क्यों बरबाद हो रहा है वेस्ट इंडीज क्रिकेट

Introduction: क्रिकेट एक ऐसा खेल जिसे हर कोई देखना पसंद करता है और आज हम अपने इस लेख में क्रिकेट के एक ऐसे टीम के बारे करने वाले है जो आज से कुछ समय पहले काफी तगड़ी टीम हुआ करती है थी लेकिन आज के समय में 2023 odi मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप में भी पहुंचे में असफल रही और ये 2 टाइम वर्ल्ड कप चैंपियन और 2 टाइम T20i वर्ल्ड कप चैंपियन भी रह चुकी है की हा दोस्तो आज हम बात करने वाले है वेस्ट इंडीज क्रिकेट के बारे जो धीरे धीरे आज के समय में बरबाद होते जा रही है। यानी आज हम जानने वाले है की आखिर क्यों वेस्ट इंडीज क्रिकेट बरबाद होते जा रहा है।



आखिर क्यों बरबाद हो रहा है वेस्ट इंडीज क्रिकेट

आखिर क्यों बरबाद हो रहा है वेस्ट इंडीज क्रिकेट




वेस्ट इंडीज जो की 2 टाइम icc odi मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप चैंपियन और 2 टाइम T20i वर्ल्ड कप चैंपियन रह चुकी है और आज के समय में 2023 के वर्ल्ड में भी नही पहुंच सकी जी हा व वेस्ट इंडीज टीम जिससे एक समय पूरी दुनिया डरती थी लेकिन आज के समय वेस्ट इंडीज क्रिकेट को कोई भी icc इवेंट खेलने के लिए उनको निचले स्थान के टीमों के साथ क्वालीफाई मैच खेलना परता है और क्वालीफाई मैच खेलने के बाद भी ये कभी कभार क्वालीफाई करने में भी असफल रहती है। आज हम इसी के बारे में बात करने वाले है की कैसे वेस्ट इंडीज की टीम धीरे धीरे डूबने लगी।

वेस्ट इंडीज क्रिकेट डूबने का कारण

ये बात 1926 की है जब वेस्ट इंडीज क्रिकेट इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल(ICC) से जुड़ी और ठीक इसके 2 साल बाद वेस्ट इंडीज ने अपना पहला इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेला 
और इसके बाद से ही वेस्ट इंडीज क्रिकेट वर्ल्ड क्रिकेट में लगातार इंटरनेशनल मैच खेलने लगी और जब 1975 में पहला ICC मेंस odi वर्ल्ड कप का आयोजन हुआ तब इस में वेस्ट इंडीज ने भी भाग लिया ये टूर्नामेंट सुरू होने से पहले ही सब लोग जान चुके थे की ये टूर्नामेंट वेस्ट इंडीज ही जीतेगी क्युकी उस समय वेस्ट इंडीज क्रिकेट एक अलग लेवल पर पहुंच चुकी थी और इनके आस पास कोई भी टीम अभी तक नही पहुंची थी। इस टूर्नामेंट में वेस्ट इंडीज ने एक भी मुकाबला न हारते हुए सेमी फाइनल में पहुंच चुकी था जहा वहा उनका सामना न्यूजीलैंड से होना था और वेस्ट इंडीज ने न्यूजीलैंड को हरा कर फाइनल में पहुंच चुकी थी और फाइनल में उन्हे ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलना था और वेस्ट इंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को हराते हुए पहला वर्ल्ड कप जीत लिया।

और इसके बाद 1979 में भी वर्ल्ड कप का आयोजन हुआ जिसे वेस्ट इंडीज ने बड़े ही आराम से अपने नाम कर लिया और लगातार 2 बार वर्ल्ड कप अपने नाम कर लिया
और इंटेनेशनल क्रिकेट में वेस्ट का दबदादा जारी रहा ये थी पुरानी बाते जब वेस्ट इंडीज क्रिकेट का हरा पाना थोड़ा मुस्किल था बाकी टीमों के लिए इसके बाद सीनियर प्लेयर धीरे धीरे सन्यास लेते गए टीम में नए प्लेयर आते गए 2002 से लेकर 2012 वेस्ट इंडीज की टीम में काफी नए प्लेयर आए जो की अपने टीम के लिए काफी बेहतरीन प्रदसन करते की जिसके कारण 2012 में हुए T20i वर्ल्ड कप को भी जीत लिया इस समय इस टीम में काफी बड़े बड़े प्लेयर हुए करते थे जैसे ब्रावो, रसल,गेल, पोलार्ड, डेरेन सैमी इसके साथ भी और भी काफी ऐसे प्लेयर थे जिसके कारण टीम T20i वर्ल्ड कप जीतने में सफल रही।

वर्ल्ड कप जीतने के ठीक 2 साल बाद 2014 में वेस्ट इंडीज के प्लेयर और इनके बोर्ड में बवाल सुरू हो गई जिसके कारण से वेस्ट इंडीज के बड़े खिलाड़ी वेस्ट इंडीज के लिए खेलने से इंकार कर दिया 2014 में भारत वेस्ट इंडीज का सीरीज भारत के साथ चल रहा और वेस्ट इंडीज टीम को उनके बोर्ड के तरफ से पेमेंट न मिलने के कारण वेस्ट इंडीज की टीम ने सीरीज अधूरा छोड़ कर चली गई वेस्ट इंडीज और वेस्ट इंडीज क्रिकेट बोर्ड के बीच में 2009 से में भी एक बार विवाद हुए था और समय भी इनके सारे सीनियर प्लेयर ने भी वेस्ट इंडीज किए क्रिकेट खेलने से इंकार कर दिया था। इससे पहले भी वेस्ट इंडीज के प्लेयर और इनके बोर्ड के बीच 2004 में भी विवाद हो चुका था और उस समय प्लेयर ने टीम नही छोड़ा बल्कि बोर्ड ने ही अपने बड़े खिलाड़ी को निकाल दिया था हाला की ये विवाद 2004 के आखिर में खतम हो गई थी और सारे बड़े प्लेयर वापस से टीम में वापस खेलने लगे थे।

2014 के विवाद के बाद एक बार फिर 2015 में वेस्ट इंडीज की टीम और इनके बोर्ड में समझौता हुआ और फिर से टीम एक जुट हो गई जिसके कारण 2016 में एक बार फिर वेस्ट इंडीज T20i वर्ल्ड कप जीतने में सफल रही इस समय में भी वेस्ट इंडीज में बड़े नाम थे जैसे रसल,गेल,पोलार्ड, डेरेन सैमी,ब्रावो और कई अच्छे प्लेयर थे। और 2015 तक वेस्ट इंडीज की टीम ठीक ठाक प्रदसन किया करती थी लेकिन धीरे धीरे इनके बड़े प्लेयर्स बड़े बड़े प्लेयर आपने टीम को छोर कर दुनिया भर में होने वाले लीग खेलने लगी जिसके कारण टीम में बड़े प्लेयर दुनिया भर के ipl जैसे लीग में खेलने लगे जिसका कारण था वेस्ट के प्लेयर को उतनी रकम भी मिलती थी जिससे प्लेयर और बोर्ड में अक्सर छोटी छोटी विवाद होती रहती थी इसके बाद 2018 के बाद टीम को अच्छे प्लेयर न मिलने के कारण टीम धीरे धीरे बिखरने लगी और इनके बड़े प्लेयर्स दुनिया भर की लीग खेलने ने बिजी थे। जिसके बाद से टीम धीरे धीरे बरबाद होने लगी। इस प्रकार हम ये कह सकते है की टीम की बरबादी का कारण है प्लेयर्स और इनके बोर्ड में होने बिबाद साथ ही इनको पहले जैसे बड़े खिलाड़ी नए प्लेयर्स टीम में न मिलना।

हाला की टीम पूरी तरह से बरबाद नहीं हुए ये टीम कम बैक करने के लिए काफी तैयारिया कर रही रही अब देखने है टीम कब तक कम बैक करती करती है।




वेस्ट इंडीज टीम के बर्बादी का असली कारण क्या है?

2012 के बाद वेस्ट इंडीज की टीम में काफी और odi अच्छे अच्छे प्लेयर थे जिसके कारण टीम इन दोनो में अच्छे प्रदसन करती थी ही जिसके कारण 2012 और 2016 की T20i वर्ल्ड कप जीतने में सफल रही लेकिन धीरे धीरे इनके प्लेयर्स और इनके बोर्ड के बीच कम रकम मिलने के कारण अक्सर बवाल होती रहती थी जिसके कारण इनके प्लेयर्स टीम को छोड़कर दुनिया भर के लीग खेलने में ध्यान देने लगे जिसके कारण टीम में बड़े प्लेयर नही मिल रहे थे और बड़े प्लेयर्स न होने के करना कोई बड़ी कंपनी इनको स्पॉन्सर भी नही करती थी जिसके बाद से टीम धीरे धीरे बरबाद होने लगी। टीम में ये बवाल 2004 से ही सुरू हुई थी जो आज तक चलती आ रही है।

वेस्ट इंडीज ने कितने बार T20i और odi वर्ल्ड कप जीता है

वेस्ट इंडीज ने पहली बार 1975 में ऑस्ट्रेलिया हो हरा कर वर्ल्ड कप जीतने वाली पहली टीम बनी हुई ही और वही उसके ठीक 4 साल जब दोबारा 50 ओवर का वर्ल्ड कप हुआ था और इस वर्ल्ड कप दोबारा वेस्ट इंडीज ने अपने नाम किया हाला की 1979 के बाद वेस्ट इंडीज की टीम ने कभी भी odi का वर्ल्ड कप नही जीत पाई लेकिन 2012 में वेस्ट इंडीज ने पहली बार वेस्ट इंडीज की टीम ने पहली बार T20i का वर्ल्ड कप अपने नाम कर लिया और इसके बाद 2016 में फिर के बार वेस्ट इंडीज की टीम ने T20i वर्ल्ड कप अपने नाम कर लिया और कुल 4 बार वेस्ट इंडीज की टीम ने वर्ल्ड कप अपने नाम किया है जिसमे 2 बार 50 ओवर का वर्ल्ड कप और 2 बार T20i का वर्ल्ड कप सामिल है।


क्या वेस्ट इंडीज की टीम ने चैंपियन ट्रॉफी अपने नाम किया है?

वेस्ट इंडीज ने 2 बार odi का वर्ल्ड कप और 2 बार T20i वर्ल्ड कप जीती है लेकिन इसके अलावा इस टीम ने 2004 में हुए चैंपियन ट्रॉफी वेस्ट इंडीज ने ब्रेन लारा की कप्तानी में वेस्ट इंडीज अपने नाम किया था यानी 2004 में हुए चैंपियन ट्रॉफी की विजेता वेस्ट टीम बनी लेकिन इसके बाद वेस्ट इंडीज ने कभी भी चैंपियन ट्रॉफी जीतने में कामयाब नही रहे।


ये भी पढ़ें-


FAQ

1. वेस्ट इंडीज ने कब पहली बार वर्ल्ड कप जीता?

Ans- 1975 में वेस्ट इंडीज ने पहली बार वर्ल्ड कप जीता

2.किसके कप्तानी में वेस्ट इंडीज ने पहली बार वर्ल्ड कप जीता था?

Ans- क्लाइव लॉयड के कप्तानी में वेस्ट इंडीज ने पहली बार वर्ल्ड कप जीता था।

3.वेस्ट इंडीज ने कितनी बार 50 ओवर का वार्ड कप जीता था?

Ans- वेस्ट इंडीज 2 बार 50 ओवर का वर्ल्ड कप जीता था।

4.क्या वेस्ट इंडीज में T20i वर्ल्ड कप जीता है?

Ans- जी हा वेस्ट इंडीज ने T20i वर्ल्ड कप जीता है

5.कितनी बार वेस्ट इंडीज ने T20i वर्ल्ड कप जीता है?

Ans- वेस्ट इंडीज ने अब तक 2 बार T20i वर्ल्ड कप जीता है।

6. वेस्ट इंडीज ने 2023 का odi वर्ल्ड कप में है?

Ans- की नही इस साल यानी 2023 में हो रहे odi वर्ल्ड कप ने नही खेल रही है।

7.1975 में वेस्ट इंडीज ने किसके साथ फाइनल मैच वर्ल्ड कप का खेला था?

Ans- वेस्ट इंडीज ने 1975 का वर्ल्ड कप का फाइनल ऑस्ट्रेलिया के साथ खेला है।

8.वेस्ट इंडीज के पास कितना icc ट्रॉफी है?

Ans- वेस्ट इंडीज के पास कुल 5 icc ट्रॉफी है।

9.किस टीम के पास सबसे ज्यादा icc ट्रॉफी है?

Ans- ऑस्ट्रेलिया के पास सबसे ज्यादा icc ट्रॉफी है।

10.भारत के पास कितना icc ट्रॉफी है?

Ans- भारत के पास 4 icc ट्रॉफी है।


निष्कर्ष: आज हमने आपको अपने पोस्ट के जरिए वेस्ट इंडीज क्रिकेट बरबाद होने का कारण के बारे मे बताने का प्रयास किया है उम्मीद करता हु आपको पोस्ट अच्छा लगा होगा


धन्यवाद

























Post a Comment (0)
Previous Post Next Post