IPL में सबसे ज्यादा 6 किसने मारा है?

Indroduction: IPL यानि की इंडियन प्रीमियर लीग। Ipl के बारे में कोन नही जनता होगा। ipl पुरी दुनिया भर में सबसे चर्चित क्रिकेट टूर्नामेंट है। जिसको इंडिया क्रिकेट बोर्ड BCCI ऑर्गनाइज करती है। Ipl में लगभग सभी बड़े बड़े देश के खिलाड़ी खेलना पसंद करते है। क्युकी इस टूर्नामेंट में सभी लीग से ज्यादा पैसा खिलाड़ियों को मिलता है। Ipl की शुरुआत 2008 में आठ टीमों के साथ सुरू हुई थी और आज के टाइम में 2023 अब 10 टीमों के साथ ये लीग खेली जाती है। और इस लीग काफी चौके और छक्के  लगते है और कुछ प्लेयर ऐसे भी होते है जो सिर्फ ज्यादा चौके या छक्के मरने में ज्यादा बिस्वास रखते है। लेकिन क्या आपको बता है की ipl में 2008 से लेकर अब तक किस प्लेयर ने सबसे ज्यादा छक्के मारे है। यानी की IPL में सबसे ज्यादा 6 किसने मारा है? अगर नही पता तो आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के जरिए ipl के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले प्लेयर के नाम बताने वाले है।


IPL में सबसे ज्यादा छक्का लगाने वाले प्लेयर्स

IPL में सबसे ज्यादा 6 किसने मारा है?



Ipl एक ऐसा लीग है जहा हर देश के प्लेयर खेलना पसंद करते है क्युकी इस लीग के फेन फॉलोइंग पूरी दुनिया में मौजूद है। और यह हर साल काफी चौके और छक्के लगते है लेकिन क्या आपको पता है की ipl में सबसे ज्यादा छक्का लगाने वाल प्लेयर कोन है? अगर नही तो आज हम अपने इस आर्टिकल द्वारा कुछ ऐसे प्लेयर के नाम बताने वाले है जिन्होंने अब IPL में सबसे ज्यादा छक्का लगाया हुआ है।

1.क्रिश गेल(357 SIX)

तो पहले स्थान आते ही वेस्ट इंडीज खिलाड़ी क्रिस गेल जी की अब क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से सन्यास ले चुके है। क्रिश गेल को लगभग सभी लोग जानते होंगे क्रिश गेल ipl के सबसे खतरनाक खिलाड़ी में से एक थे इन्होंने ipl में अब तक तीन टीमों के लिए खेला है और वे टीम है कोलकाता नाइट राइडर्स, पंजाब किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर। और इन्होंने ipl में कुल 142 मैच खेला है और इनके नाम 6 सतक और 31 अर्धसतक है। अब बात करते है इनके छक्कों की इन्होंने 142 मैचों में अब तब 357 छक्के मारे है को की ipl में अब तक सबसे ज्यादा छक्के मरने वाले प्लेयर है।


2.रोहित शर्मा(257 SIX)

रोहित शर्मा को कोन नही जनता होगा। रोहित शर्मा को हिटमैन के नाम से जाने जाते है। ये दुनिया के सबसे खतरनाक खिलाड़ी में से एक माने जातें है। रोहित शर्मा एक भारतीय क्रिकेटर है जो की आज के टाइम में टीम इंडिया की कप्तानी करते है। इनके नाम कई बारे बारे इंटरनेशनल क्रिकेट क्रिकेट रिकॉर्ड है जिनको तोड़ना काफी मुस्कील है। इन्होंने ipl में दो टीमों के लिए खेला है पहला डेकन चार्जर्स और अभी ये मुंबई इंडियंस के लिए खेलते है। रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस से अब तक पांच बार Ipl की ट्रॉफी जीत चुकी है। अब बात करते है इनके ipl छक्कों की। रोहती शर्मा ने ipl के 238 मुकाबलों में अब तक 257 छक्के लगा चुके है।


3.एबी डिविलियर्स(251 SIX)

एबी डिविलियर्स गेंदबाजों के लिए इनका नाम ही काफी था। एबी डिविलियर्स ipl इतिहास और इंटरनेशनल क्रिकेट इतिहास के सबसे खतरनाक खिलाड़ी में से एक थे। एबी डिविलियर्स इंटरनेशनल क्रिकेट साउथ अफ्रीका के लिए खेलते थे और अब इन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से सन्यास ले चुके। इन्होंने ने अब ipl में दो टीमों लिए खेला है पहला दिल्ली डेयरडेविल्स(अभी दिल्ली कैपिटल) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर। इनके द्वारा ipl में खेले गए 184 मैच में 251 छक्के इनके नाम है।


4. महेंद्र सिंह धोनी (239 SIX)

महेंद्र सिंह धोनी फॉर्मर इंडिया के खिलाड़ी और कप्तान। महेंद्र सिंह धोनी जो की अपनी शानदार खेल और कप्तानी के लिए जाने जाते थे। इनको कैप्टन कूल के नाम से भी जाना जाता था क्युकी ये बहुत ही शांत स्वभाव के खिलाड़ी थे। महेंद्र सिंह धोनी के फैन के फैन इतने ज्यादा है की इनको देखने लोग हर मैदान में पहुंच जाते है। इन्होंने में ipl में 2008 लेकर अब सिर्फ दो टीमों के लिए खेला है राइजिंग पुणे सुपरजिएंट्स(अभी आईपीएल में नही है) और चेन्नई सुपर किंग्स। महेंद्र सिंह धोनी ने अब तक ipl में 250 मैच खेल चुके हैं और ज्यादातर सभी मैचों में कैप्टन रहे हैं। और इन्होंने 250 मैच में 239 six हैं।


5. विराट कोहली (234 SIX)

विराट कोहली जो की फॉर्मर इंडिया टीम के कैप्टन रह चुके है। विराट कोहली सचिन तेंदुलकर के बाद दुनिया के सबसे बड़े खिलाड़ी माने जाते है। विराट कोहली के नाम अब तक 76 इंटरनेशनल सतक है। विराट कोहली दुनिया भर में सबसे फेमस खिलाड़ी है। इन्होंने ipl में अब तक सिर्फ एक ही टीम के लिए खेला है और वो आप सभी लोग जानते ही होंगे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए। इनके द्वारा खेले गए 237 ipl के मैचों में अब तक 234 छक्के लगा चुके है।


6.डेविस वार्नर(226 SIX)

डेविस वार्नर जो की शानदार लेफ्ट हैंड ऑस्ट्रेलियन बल्लेबाज है। इन्होंने अपने दम पर कई सारे मैच ऑस्ट्रेलिया को जीता के दिए है। डेविस वार्नर ने ipl में अब तक दो टीमों के लिए खेला है पहला सनराइजर्स हैदराबाद और अब ये दिल्ली कैपिटल के लिए खेलते है हाला की इन्होंने अपने ipl कैरियर की शुरुआत दिल्ली टीम के साथ ही किया था। डेविड वार्नर के नाम ipl के 176 मैचों में 226 छक्के इनके नाम है।


7.किरोन पोलार्ड(223 SIX)

किरोन पोलार्ड एक कैरेबियन खिलाड़ी है जो की इंटरनेशनल मैच वेस्ट इंडीज किए खेलते थे। हालाकि की इन्होंने ipl और इंटरनेशनल मैचों से सन्यास ले चुके है। लेकिन किरोन पोलार्ड दुनिया के सबसे खतरनाक खिलाड़ी में से एक खिलाड़ी थे। ये सिर्फ चौके और छक्के के लिए जाने जाते है। किरोन पोलार्ड ने 2008 से अब तक सिर्फ मुंबई इंडियंस के लिए खेला है। Ipl में इनके नाम 223 छक्के है को की इन्होंने 189 मैचों में पूरा किया है।


8.सुरेश रैना (203 SIX)

सुरेश रैना को की एक फॉर्मर इंडिया के प्लेयर और ipl खिलाड़ी रह चुके है। इनके ipl में शानदार प्रदर्शन के कारण इनको लोग Mr ipl के नाम से भी जानते थे। हालाकि इन्होंने अब ipl और इंटरनेशनल मैचों से सन्यास ले चुके है। सुरेश रैना अपने टाइम के ipl के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी में से एक खिलाड़ी थे। इन्होंने ने अब तक ipl में दो टीमों के लिए खेला है पहला गुजरात लायंस और चेन्नई सुपर किंग्स। सुरेश रैना नाम 203 ipl छक्के है जो की 205 ipl के मुकाबलों में आए है।


9.आंद्रे रसल(193 SIX)

आंद्रे रसल दुनिया से सबसे आक्रामक खिलाड़ी माने जाते है। इनके सारे कई बड़े रिकॉर्ड है ये एक कैरेबियन खिलाड़ी है और ये वेस्ट इंडीज के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेलते है। अब बात करते है इनके ipl कैरियर के तो इन्होने अब तक ipl में दो टीमों के लिए खेला है दिल्ली डेयरडेविल्स(अभी दिल्ली कैपिटल)  और अभी ये कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते है। इन्होंने ने ipl में अब तक 112 मैचों में 193 छक्के इनके नाम है।


10.शेन वॉटसन(190 SIX)

शेन वॉटसन जी की एक फॉर्मर ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ी और ipl प्लेयर थे। शेन वॉटसन भी अपने टाइम सांसे बेहतरीन ऑल राउंडर खिलाड़ी में से एक थे। इन्होंने ipl में अब तक  तीन टीमों किए खेला है राजस्थान रॉयल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स। और इनके नाम ipl के 145 मैचों में 190 छक्के इनके नाम है।


तो दोस्तो ये रहे कुछ ऐसा प्लेयर जिन्होंने अब तक ipl के इतिहास सबसे ज्यादा छक्के लगाए है।


ये भी जाने



FAQ

1.IPL कब से शुरू हुआ था?
Ans- ipl 2008 से सुरू हुआ था।


2.IPL में सबसे ज्यादा छक्के किस प्लेयर ने मारा है?
Ans- IPL में सबसे ज्यादा छक्के क्रिश गेल में मारा है


3.IPL में सबसे ज्यादा चौके किस प्लेयर ने मारा है?
Ans- IPL में सबसे ज्यादा चौके शिखर धवन ने मारा है।


4.IPL में सबसे ज्यादा किसने मारा है?
Ans- ipl me सबसे ज्यादा रन विराट कोहली ने मारा है।


5.IPL में सबसे ज्यादा विकेट किसने लिया है?
Ans- ipl में अब तक सबसे ज्यादा विकेट यूजवेंद्र चहल ने लिया है।


6.ipl में किस देश के प्लेयर खेलते है?
Ans- ipl में पाकिस्तान को छोड़कर लगभग सभी देश के प्लेयर खेलते है।

7.विराट कोहली के नाम ipl में कितने छक्के है?
Ans-विराट कोहली के नाम ipl में अब तक 234 छक्के है।


8.धोनी के नाम अब तक कितने ipl छक्के है?
Ans- धोनी के नाम अब तक  ipl में 239 छक्के है।



निष्कर्ष: आज हमने आपको अपने लेख द्वार IPL में सबसे ज्यादा 6 किसने मारा है? उसके बारे में बताने का प्रयास किया है। उम्मीद करता हु की जानकारी अच्छी लगी होगी।

धन्यवाद.











Post a Comment (0)
Previous Post Next Post