आईपीएल टीम के मालिक पैसा कैसे कमाते हैं??

Introduction: ipl के बारे मे हम सब लोग जानते जिसकी सुरुवात 2008 मे हुआ था जो की दुनिया के सबसे बड़ा leauge है यहाँ हर देश के बड़े प्लेयर खेलना पसंद करते है और खेलते है। और यहाँ खेलने वाले हर एक प्लेयर उस टीम के मालिको द्वारा बहुत सारे पैसे मिलते है। लेकिन आपको पता है आईपीएल टीम के मालिक पैसा कैसे कमाते हैं?? अगर नहीं पता है तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा ये बतायेंगे की आईपीएल टीम के मालिक पैसा कैसे कमाते हैं??।

IPL kya hota hai?? 

आईपीएल टीम के मालिक पैसा कैसे कमाते हैं??


सबसे पहिले हम आपको ये बता दे की ipl होता क्या है। यानी(INDIAN PREMIER LEAGUE) जो की 2008 मे BCCI द्वारा आरंभ हुआ था ये एक ऐसा प्लेटफॉर्म जा भारत तथा अन्य देशों के युवाओं players को अपना खेल का बेस्ट प्रदशन कर अपने देश के लिए खेलने का मोका पाते है। Ipl जो की एक Cricket Turnament है जिसका स्वरुओ T20 है। और ये दुनिया की सबसे बड़ी leauge है।


आईपीएल टीम के मालिक पैसा कैसे कमाते हैं?? 


Ipl एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहा खेलने वाले प्लेयर की उनके मालिको द्वारा करोड़ों मे रुपया दिया जाता हैं लेकिन आपको पता है की ipl teams के मालिक पैसा कैसे कमाते हैं। Ipl teams ke मालिक सिर्फ एक तरीके से पैसे नही कमाते इनके कमाने के बहुत तरीके होते हे चाहे इनकी मैच जीते या हारे इससे इनकी टीमो के मलिक के कमाई नही रुकती इनकी टीमो के मालिक लाखों मे नहीं बल्कि करोड़ों मे कमाते है। ये इतने पैसे कैसे कमाते है वो हम आपको बताने वाले है। 


1.media rights:

Ipl टीमो के मालिको के सबसे बड़े कमाई का जरिया है मीडिया rights/media partner यानी की वो सारे चैनल्स को ipl को live Tv पर दिखाते है और उन channels को BCCI के साथ ipl dekhane के लिए डील करना होता है।  जब ipl शुरू हुआ तब Sony max(set max) BCCI के साथ 8200 करोड़ मे डील किया था बाद मे आगे चलकर star sport ने अपने चैनल ipl dekhane के लिए bcci के साथ 16300 करोड़ मे डील किया था। Aur BCCI को उस रकम मे से IPL के टीमो के मालिकों को उसमे 40% का रकम dena होता है। जिससे ipl टीमो के सभी मालिक पैसा कमाते है। यह तो थी ipl के टीमो की कमाने के पहिला जरिया अब बात करते है दूसरे तरीके के बारे मे। 



2.Title sponsorship

Ipl टीमो के मालिको का कमाई का दूसरा जरिया हौ Title sponsorship. आपने ipl ध्यान दिया होगा की ipl के नाम के पीछे किसी कंपनी का नाम होता है जैसे First मे था DLF IPL उसके बाद PEPSI IPL, VIVO IPL फ़िर उसके बाद DREAM 11 IPL और अब है तट IPL ये ipl के नाम के पहिले ऐसे ही नही आते इन कंपनी के साथ BCCI Title sponsorship के लिए करोड़ों मे डील करती है।  Ipl की सुरुवात मे 2008 से लेकर 2013 तक DLF ने BCCI को लगभग 200 करोड़ दिये थे। उसके बाद 2013 से 2016 तक 250 करोड़ रुपये दिये थे। उसके बाद 2016 से 2022 तक vivo ने BCCI को लगभग 2000 करोड़ रुपये दिये थे लेकिन बीच मे इंडिया ने चाइना के चीजों को बेन करने लगा जिसके कारण जिसके कारण vivo को  BCCI ने Title sponsorship को हटा दिया और उसके स्थान पर Dream 11 ने title sponsorship रखा इसके लिए Dream11 ने BCCI को 200 करोड़ रुपए दिये थे। और उसके बाद 2022 से 2023 तक TATA ने ipl को title sponsorship के लिए लगभग 700 करोड़ रुपये दिये थे। जितने पैसे भी Title sponsorship के माधयम से BCCI को मिलता है उसमे 50% BCCI IPL के टीमो के मालिको को दे देती है। जिससे ipl टीमो के मालिको को कमाई होती है। ये थी इनकी कमाई का दूसरा तरीका। Ab बात करते है की जल के टीमो के मालिक और कैसे पैसे कमाते है। 


3.Ticket 

Ipl टीमो के मालिको के कमाई का एक बहुत बारा जरिया टिकट sale कर के भी होते है।  Ipl के हर टीम अपने होम ग्राउंड मे लगभग 7 मैच खेलती है और होम टीम अपने होम ग्राउंड का टिकट का मूल्य अपने हिसाब से रखते है और जितना भी टिकट बिक्री होता है और उन से जो रकम होम टीम को मिलता है उसमे से  लगभग 80% टीमो के मालिक रखते है बाकी का वो BCCI को दे देते है।



4.Product selling

Ipl के सभी टीम अपने कुछ प्रोडक्ट online sale करते है जैसे उनकी जर्सि उनके केप उनके sine किये हुए bat और bhi बहुत सारे peoduct वो वलीन बेचते है और जी भी पैसा आता है प्रोडक्ट को बेच कर वो सारा पैसा टीमो के मालिको के पास जाता है। 


5.brand sponsorship

Brand sponsorship ipl के टीमो के कमाई का एक बहुत बड़ा जरिया होता है। आपलोगो ने तो IPL के हर टीमो के जर्सि पर किसी न किसी ब्रैंड का नाम या उनके ब्रैंड का लोगो तो देखा ही होगा जिसमे से एक उनके प्रमुख ब्रैंड स्पॉन्सर्षिप् होता जो उनके जर्सि के फ्रंट मे होता है। और जितने भी ब्रैंड उनके जर्सि पर होते है उस ब्रैंड को टीमे अपने जर्सि पर लगाने के लिए IPL हर टीम के मालिक उनसे बहुत बड़े बड़े रकम लेते है जिनसे उनकी कमाई होती है। 


तो ये थी IPL के टीमो के मालिको का कमाई का जरिया जिसे वो हज़ारों करोड़ रुपये कमाते है। 

Ipl के सभी टीमो के मालिक का नाम क्या है?? 

आईपीएल टीम के मालिक पैसा कैसे कमाते हैं?? इसके बारे मे हमने आपको बता दिया अब हम आपको सभी IPL टीमो के मालिको के नाम बतायेंगे। 

1.mumbai Indians:

मुंबई इंडियंस टीम के मालिक का नाम नीता अंबानी है। मुंबई इंडियंस को अंबानी परिवार के 2008 मे खरीदा था। 


2.chennai super kings:

चेन्नई सुपर को N Srinivasan ने 2008 मे खरीद था जो की  चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक भी है। 


3.Kolkata Knights Riders:

कोलकाता नाइट राइडर्स के कर्रेंट मालिक एक नही बल्कि 4 मालिक है। शारुख खान, जूही चावला, Red chillies entertainment और जय मेहता है। 


4.Sunriser hyderabad

Sunriser hyderabad टीम के मालिक का नाम sun TV network और kalanithi है। 


5.Rajasthan Royals

Rajasthan Royals ke मालिक का नाम manoj badale और lachlan murdoch है। 


6.Royal challengers bangalore

Royal challengers bangalore का मालिक का नाम United Spirits Limited company है। 


7.Delhi Capital

Delhi capital के मालिक का नाम jsw company और GMR group है। 


8.punjab kings

पंजाब किंग्स के मालिक का नाम preity zinta,ness Wadia, 
Karan Paul और mohit burman है।

9.Gujrat Titans

Gujrat Titans के टीम के मालिक का नाम Steve Koltes और Donald Mackenzie है। 


10.Lucknow Super Giants

Lucknow Super Giants के मालिक का 
संजीव गोयनका है। 


FAQ

1.Ipl कब शुरू हुआ था?? 

Ans- Ipl 2008  मे शुरू हुआ था

2.Ipl का सबसे महंगा टीम कों सा है?? 


Ans- मुंबई इंडियंस जल टीम की सबसे महंगी टीम है

3.mumbai Indians टीम के मालिक का कौन है?? 


Ans- mumbai Indians टीम के मालिक  अंबानी परिवार (नीता अंबानी) है


4.ipl मे कितनी टीमे खेलती है?? 

Ans-आज के टाइम पर जल मे कुल 10 टीम खेलती है। 

5.Chennai super kings टीम के मालिक का नाम का है?? 

Ans-N Srinivasan  चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक का नाम है


निष्कर्ष:आज हमने आपको अपने पोस्ट के जरिये आपको आईपीएल टीम के मालिक पैसा कैसे कमाते हैं?? और IPL टीमों के सभी मालिको के नाम बताने का प्रयास किया है उम्मीद करता हु की मेरा लेख आपको पसंद आया होगा। 


धन्यवाद. 





Post a Comment (0)
Previous Post Next Post