अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास का सबसे लंबा 6 किसने मारा है?

Introduction:दोस्तो क्रिकेट आज कल के टाइम में क्रिकेट हर कोई देखना पसंद करता है। क्रिकेट एक ऐसा गेम है जो पूरे दुनिया में क्रिकेट का क्रेज बहुत तेज है पूरी दुनिया क्रिकेट देखना पसंद करती है और अपने देश को अच्छा खेलते हुए देखना पसंद करते है। लेकिन जब भी क्रिकेट में मैच कोई  लगता है तो वो 6 को देख कर हमारे मन में कभी न कभी ये खयाल जरूर आया होगा की क्रिकेट इतिहास का सबसे लंबा 6 किसने मारा है?? लेकिन आपको चिंता करने की कोई जरूरत नही आज हम आपको 10 ऐसे प्लेयर का नाम बताने वाले है जिन्होंने क्रिकेट के इतिहास में सबसे लंबा 6 मारा है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास का सबसे लंबा 6 किसने मारा है?

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास का सबसे लंबा 6 किसने मारा है?


क्रिकेट जो की पूरे दुनिया में लोकप्रिय खेल मानी जाती है। जहा प्लेयर द्वारा लगाया गाय हर एक 6 से देखने में हमे बड़ा ही अच्छा लगता है। लेकिन क्रिकेट के खेल में लगे हर एक six ki देख कर हमारे मन में ये खयाल जरूर आता है की क्रिकेट में अब तक का सबसे लंबा 6 किस प्लेयर द्वारा लगाया गया है आज हम आपको 10 प्लेयर के नाम बताने वाले है जिन्हीने क्रिकेट में अब तक का सबसे लंबा 6 मारा है।


1. शाहिद अफरीदी (158M)

शाहिद अफरीदी जो की पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी और कैप्टन रह चुके है। शाहिद अफरीदी ने 2013 में साउथ अद्रिका के साथ खेलते हुए Ryan Maren की गेंद जो की फ्री हिट थी उस गेंद पर 158M का छक्का मारा था जो की अब तक का क्रिकेट इतिहास का सबसे लंबा छक्का है।

2. ब्रेट ली(143M)

ब्रेट ली ने जी की ऑस्ट्रेलिया के एक पूर्व तेज गेंदबाज है जिन्हने साल 2005 में एक टेस्ट मैच से दौरान वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेलते हुए 143M का छक्का मारा था जी की क्रकेट इतिहास का दूसरा सबसे लंबा छक्का है।

3.मार्टिन गुप्टिल(127M)

मार्टिन गुप्टिल जी की न्यूजीलैंड के करंट खिलाड़ी है इन्होंने साल 2012 में एक T20 खेलते हुए साउथ अफ्रीका के खिलाफ 127M का लंबा छक्का मारा था जी क्रिकेट इतिहास का अब तक का तीसरा सबसे लंबा छक्का है।

4.कॉरी एंड्रॉसन(122M)

कॉरी एंड्रॉसन जो की न्यूजीलैंड के करंट खिलाड़ी है इन्होंने साल 2014 में इंडिया के खिलाफ एक odi मैच के दौरान मोहमद शमी के गेंद पर 122M का लंबा छक्का लगाया था जी की अब तक का चौथा सबसे लंबा छक्का है

5.लियम लिविंगस्टन(122M)

लियम लिविंगस्टन जो की इंग्लैंड के करंट खिलाड़ी है को अपने आक्रामक खेल के लिए जाने जाते है इन्होंने 2021 के एक T20 मैच के दौरान पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हैरिस रौफ के खिलाफ 122M का लंबा छक्का मारा था। की अब क्रिकेट इतिहास का अब तक का पांचवा सबसे लंबा छक्का है।

6.मार्क वॉग (120M)

मार्क वॉग ने जी की ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी है इन्होंने साल 1997 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलते हुए डेनियल विटोरी के गेंद पर एक टेस्ट मैच में 120 का लंबा छक्का लगाया था जो की क्रिकेट इतिहास के सबसे लंबा छक्का के लिस्ट में 6वे नंबर पर आता है।

7. यूराज सिंग(119M)

यूराज सिंग जी एक पूर्व खिलाड़ी जो की ऑल राउंडर खिलाड़ी है इन्होंने साल 2007 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए एक T20 मैच के दौरान ब्रेट ली के गेंद पर 119M का लम्बा छक्का लगाया था। और ये छक्का क्रिकेट इतिहास का सातवा सबसे लंबा छक्का है।

8.महेंद्र सिंह धोनी (118M)

ये तो पूरा दुनिया जानती है की महेंद्र सिंह धोनी कितने सफल कप्तान और खिलाड़ी है जी आज के टाइम(2023) में इन्होंने इंटरनेशनल से सन्यास ले चुके है। महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2009 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलते हुए एक ODI मैच के दौरान 118M का लंबा छक्का लगाया था जो की आज तक का क्रिकेट इतिहास का आठवां सबसे लंबा छक्का है 

9.शाहिद अफरीदी(118M)

शाहिद अफरीदी ने क्रिकेट इतिहास का सबसे लंबा छक्का लगाने वाल खिलाड़ी ही लिकिन शाहिद अफरीदी एक और लंबा छक्का लगाया था जी की 118M का था। इन्होंने साल 2005 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 118M का लंबा छक्का लगाया था।

10.क्रिश गेल(116M)

क्रिश गेल जो की आपने आक्रामक खेल से जाने जाते है क्रिश गेल वेस्ट इंडीज के पूर्व खिलाड़ी रह चुके है। इन्होंने साल साल 2010 में एक T20 मैच खेलते हुए इंडिया के खिलाफ 116M का लंबा छक्का लगाया था की क्रिकेट इतिहास का सबसे लंबा छक्का के लिस्ट में 10वे नंबर पर आता है।

तो ये रही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास का सबसे लंबा छक्का लगाने वाले प्लेयर्स के नाम जिन्होंने अपने देश किए खेलते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास का सबसे लंबा छक्का लगाया है।



FAQ

1.अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास का सबसे लंबा छक्का कितना मीटर का है?
Ans- क्रिकेट इतिहास का सबसे लंबा छक्का 158 मीटर का हा जो की पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी शाहिद अफरीदी ने लगाया है।


2.विराट कोली का सबसे लंबा छक्का कितने मीटर का है?
Ans- विराट कोहली का अब तक का सबसे लंबा छक्का 103 मीटर का है जो उन्होंने एक ipl मैच में लगाया था।


3.महेंद्र सिंह धोनी का सबसे लंबा छक्का कितने मीटर का है??
Ans- महेंद्र सिंह धोनी का सबसे लंबा छक्का 118 मीटर का है।


4.इंडिया के प्लेयर द्वारा लगाया गया सबसे लंबा छक्का कितने मीटर का है? और किसने मारा है?
Ans- भारत के प्लेयर द्वारा लगाया गया अब तक का सांसे लंबा छक्का 119 मीटर का है जो की यूराज सिंग ने लगाया था।


5.ipl में सबसे लंबा छक्का किसने मारा है??
Ans- ipl में अब तक का सबसे लंबा छक्का एल्बी मोर्कल ने मारा है।


6.ipl में सबसे लंबा छक्का कितने मीटर का है?
Ans- ipl का सबसे लंबा छक्का 125 मीटर का है।


निष्कर्ष: तो दोस्तो आज हमने आपको अपने लेख द्वार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास का सबसे लंबा 6 किसने मारा है? उन सभी प्लेयर के नाम बताया है। उम्मीद करता हु आपको पोस्ट अच्छा लगा होगा।

धन्यवाद.




Post a Comment (0)
Previous Post Next Post