आईएमईआई नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे?

Introduction: IMEI नंबर जो की 15 और से लेकर कभी कभी 17 डिजिट तक का होता है। और हर फोन का IMEI नंबर अलग अलग होता है। Imei नंबर के द्वारा ही हम अपने मोबाइल का लोकेशन या मोबाइल चोरी होने पर मोबाइल को लॉक कर सकते है। साधारण सब्दो में कहा जाए तो imei हमारे मोबाइल का पहेचान होता है। लेकिन ऐसे काफी लोग होते है जिसे ये भी पता नही होता की imei नंबर होता क्या और imei नंबर को हम अपने मोबाइल के कैसे ढूंढ सकते है। लेकिन आपको चिंता करने के कोई जरूरत नही है आज हम आपको अपने इस लेख द्वार हम आपको ये बताने का प्रयास करेंगे की imei नंबर क्या होता है और आईएमईआई नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे? 

IMEI क्या होता है??

आईएमईआई नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे?


Imei नंबर का मतलब International Mobile Equipment Identity होता है। IMEI हमारे मोबाइल का एक यूनिक नम्बर होता है। जो की हर फोन का IMEI नंबर अलग अलग होता है। जिसकी सहायता से हम अपने मोबाइल का हर जानकारी प्राप्त कर सकते है।साधारण भासा में कहा जाएं तो IMEI नंबर हमारे मोबाइल फोन का पहचान होता है। इसी यूनिक नम्बर से हम की सहायता से अगर हमारा मोबाइल चोरी हो जाता है या कही खो जाता है तो हम अपने IMEI नंबर के सहायता से अपने फोन को ट्रैक या फोन को लॉक कर सकते है। जिससे की कोई हमारे फोन का गलत उपयोग जा कर सके।


IMEI नंबर का फुल फॉर्म क्या होता है

ऐसे काफी लोग है जिन्हे IMEI नंबर का फुल फॉर्म पता नही होता है IMEI नंबर का फुल फॉर्म भी जानना हमारे लिए थोड़ा जरूरी हो जाता है। दोस्तो IMEI नंबर का फुल फॉर्म होता है-INTERNATIONAL MOBILE EQUIPMENT IDENTITY.


आईएमईआई नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे?

IMEI नंबर जी की हमारे मोबाइल फोन के बॉक्स पर छपा होता है। लेकिन हम अपने मोबाइल के बॉक्स को हर वक्त अपने पास नही रख सकते है और हमे हमारे फोन के IMEI कभी भी और कही भी पर सकती है और ऐसे काफी लोग होते होते जिनको आपने मोबाइल फोन से अपने फोन का IMEI नंबर ढूंढने भी आता है। लेकिन हम आपको ये बता दे की अपने मोबाइल फोन से अपने मोबाइल फोन का IMEI नंबर ढूंढना बहुत ही आसान होता है। आपको अपने फोन में dial में जाकर *#06# dial करना जैसे ही आप वे कोड dial करेंगे आपको अपना मोबाइल का आईएमईआई नंबर मिल जायेगा। तो इस प्रकार आप अपने मोबाइल के बारे ही आसानी के IMEI पता कर सकते है।


IMEI नंबर हमारे मोबाइल पर क्यू होता है?

जैसा कि हमने आपको बताया है की IMEI नंबर हमारे मोबाइल का पहचान होता है। अगर साधारण भासा के कहे तो अगर मन लीजिए हमार मोबाइल हम से कही खो जाता है हमारा फोन कोई चोरी कर लेता है ऐसा होने पर हमारे मोबाइल का डाटा होता है हमारे कुछ पर्सनल फाइल या फिर हमारे बैंक के डिटेल्स होता अगर हमारा फोन कही खो जाता है तो ये सब डाटा हमारा सुरक्षित नहीं रहता है। लेकिन हम अपने IMEI नंबर की सहायता से हमारे फोन को लॉक कर सकते है या ब्लॉक कर सकते है जिससे की हमरा डाटा 
सुरक्षित रहता हैं और हम अपने फोन की IMEI नंबर के सहायता से अपने मोबाइल लोकेशन भी पता का सकते है। और इसी IMEI के सहयाता से हरामा खोया हुआ फोन हम वापस भी पा सकते है। यही सब कारण के हमारे फोन पर IMEI नंबर होता है जो की हमारे मोबाइल फोन के लिए काफी जरूरी है।



IMEI नंबर क्यू जरूरी होता है/ IMEI का क्या फायदा होता है।

दोस्तो IMEI हमारे फोन के लिए काफी फायदेमंद होता है जो हम आपको बताने वाले है।

  1. अगर हमारा फोन चोरी हो जाता है तो हम अपने फोन के IMEI नंबर की सहायता से अपना फोन प्राप्त कर सकते है।
  2. अगर हमारा फोन कही खो जाता है तो हमारा फोन का सारा डाटा सेफ नहीं होता उसमे हमारा बैंक का डीटिल्स और भी कई सारे डाटा होते है जो सेफ सेफ नहीं होते लेकिन हम अपने मोबाइल के IMEI नंबर के सहायता से अपने मोबाइल फोन को ब्लॉक करा सकते है 
  3. IME नंबर के सहायता से हम अपने फोन का लोकेशन पता कर सकते है
  4. अगर हम अपने फोन को फ्लिपकार्ट या अमेजन या और भी किसी जगह एक्सचेन करते है तो यहा भी हमारे फोन का IMEI लगता है।

IMEI नंबर कितने अंको का होता है?

अगर हम बात करे की IMEI नंबर कितने अंको का होता है तो दोस्तो ज्यादातर IMEI नंबर जो होता है वह 15 अंको का होता है।


मोबाइल चोरी हो जाने पर IMEI नंबर के कैसे पता करे?

अगर आपको फोन हाल ही में चोरी हुआ है तो आप आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के बिल और बॉक्स को लेकर अपने नजदीक वाले पुलिस सटेशन जाकर एक complain दर्ज करना है complain दर्ज करते समय आपसे आपका फोन का IMEI नंबर पूछा जाएगा वो आपको वहा बता देना आपके बताए गए IMEI नंबर के द्वारा पुलिस आपका मोबाइल फोन प्रयास करेगी और जैसे ही आपका फोन मिल जाता है आपको आपका फोन पुलिस द्वारा मिल जायेगा।


क्या हम अपने मोबाइल का IMEI को बदल सकते है?

ये सवाल ज्यादा लोगो के मन में भी आता होगा लेकिन कुछ ऐसे भी लोग है जिनके मन में ये सवाल आता होगा की क्या हम अपने मोबाइल का IMEI नंबर बदल सकते है? लेकिन हम आपको ये बता दे की आप ऐसा नही कर सकते। और क्यू नही कर सकते ये भी हम आपको बता देते है। क्यू हमारा फोन का IMEI नंबर हमारे मोबाइल का हार्डवेयर का एक पार्ट होता है और आप अपने मोबाइल का हार्डवेयर हटा या बदल नही सकते है।


तो दोस्तो आज हमने आपको हमारे पोस्ट के जरिए IMEI नंबर के बारे काफी जानकारी देने का प्रयास किया है।


FAQ

1.IMEI नंबर क्या होता है?
Ans- IMEI नंबर हमारे मोबाइल का पहचान होता है।


2.IMEI नंबर कितने डिजिट का होता है?
Ans- IMEI नंबर 15 डिगिटवा होता है।


3.IMEI हम कैसे पता कर सकते है?
Ans- हम अपने मोबाइल के बॉक्स पर अपने मोबाइल का IMEI देख सकते है।


4.क्या हर मोबाइल का IMEI एक होता है?
Ans- जी नही हर फोन का IMEI एक नही बल्कि अलग अलग होता है।


5.क्या IMEI नंबर से चोरी हुआ मोबाईल मिल सकता है?
Ans- जी हा काफी हद तक हम IMEI नंबर की सहायता से चोरी हुआ फोन वापस मिल जाता है।


6.IMEI नंबर मोबाइल से कैसे पता करे?
Ans- आप अपने फोन के सेटिंग में about phone में जाकर अपने फोन का IMEI चेक कर सकते है। या फिर आप अपने डायल पैड में जाकर *#06# को डायल कर के अपने फोन का IMEI नंबर पता कर सकते है।


7. IMEI नंबर से हम अपने फोन का लोकेशन जान सकते है??
Ans- जी हा हम अपने फोन के IMEI नंबर के सहायता से अपने फोन का लोकेशन पता कर सकते है।


8.IMEI नंबर का फुल फॉर्म क्या होता है?
Ans- IMEI नंबर का फुल फॉर्म INTERNATIONAL MOBIlE EQUIPMENT IDENTITY होता है।


आज आपने मेरे पोस्ट से जाना।
1.IMEI क्या होता है?
2.IMEI नंबर का फुल फॉर्म क्या होता है
3.क्या हम अपने मोबाइल का imei को बदल सकते है?
4.IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे?
5.IMEI नंबर हमारे मोबाइल पर क्यू होता है?
6.मोबाइल चोरी हो जाने पर IMEI नंबर के कैसे पता करे?


निष्कर्स: आज हमने आपको अपने पोस्ट के माध्यम से मोबाइल के IMEI नंबर के बारे बहुत कुछ जानकारी देने का प्रयास किया है जैसे की IMEI नंबर क्या होता, IMEI नंबर का फुल फॉर्म,आईएमईआई नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे? उम्मीद करता हु पोस्ट अच्छा लगा होगा।








Post a Comment (0)
Previous Post Next Post