ipl me sabse jyada wicket lene wala khiladi

Introduction: ipl जो की दुनिया की सबसे बड़ी लीग मानी जाती है। और ipl को भारत का त्योहार भी माना जाता है। Ipl एक ऐसा प्रतियोगिता जहा हर देश के युआ प्लेयर्स आकार अपना खेल पूरी दुनिया के सामने दिखाते है। चाहे वो बॉलर हो या बल्लेबाज। Ipl के है एक मैच में काफी रन बनते है और वही दूसरे तरफ ऐसे कई बॉलर होते है जिसको कोई बल्लेबाज समझ नही सकता और वो अपनी विकेट खो देते है। आज हम आपको ऐसे बॉलर के बारे में बताने वाले है जो की बल्लेबाज के लिए काल बनकर सामने आते है। यानी आज हम ipl मे आज तक के सबसे सफल गेंदबाज कोन है इसके बारे में बताने वाले है। Ipl हम काफी समय से देखते आ रहे है लेकिन हमने से काफी कम लोगो को ही बता होता है की Ipl में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला प्लेयर।  या ipl में सबसे ज्यादा रन मरने वाला प्लेयर कोन है। और आज हम आपको Ipl में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला प्लेयर का नाम बताने वाले है।


Ipl में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला खिलाड़ी

ipl me sabse jyada wicket lene wala khiladi


Ipl हम सब लोग देखना पसंद करते है और ipl में हर साल हर बल्लेबाज द्वारा काफी रन बनते है लेकिन वही कुछ ऐसे गेंदबाज भी होते हो जो की बल्लेबाज के लिए काल बनकर सामने आते है और आज हम कुछ ऐसे ही गेंदबाज के नाम बनाते वाले है जो अब तक ipl के इतिहास में सबसे ज्यादा सफल है यानि Ipl में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला प्लेयर कोन है। तो दोस्तो Ipl में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले प्लेयर का नाम हम नीचे बताने वाले है।



1.यूजवेंद्र चहल(187 विकेट)

तो दोस्तो अगर बात करे की Ipl में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला प्लेयर का नाम तो उस प्लेयर का नाम यूजवेंद्र चहल है। यूजवेंद्र चहल दाए हाथ के लेग स्पिनर गेनबाज है। जो ipl me अब तक 3 टीमों के लिए खेल चुके है। मुंबई इंडियंस,रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और अब राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते है। यूजवेंद्र चहल ने 2023 में ipl खेलते हुए ब्रावो को पीछे छोड़ते हुए ipl में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले प्लेयर बन गए है। यूजवेंद्र चहल ipl के 145 मैच में 187 विकेट लेकर ipl में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले प्लेयर बन गए है। यूजवेंद्र चहल से पहले ये रिकॉर्ड Dwayne Bravo के नाम था जिन्होंने ipl के 161 मैच में 183 विकेट इनके नाम था।


2.ड्वेन ब्रावो(183 विकेट)

दोस्तो ipl में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले प्लेयर के लिस्ट में ड्वेन ब्रावो दूसरे स्थान पर आते है। ड्वेन ब्रावो जो  ipl के सबसे सफल गेंदबाज में से एक गेंदबाज थे इन्होंने अब तक ipl में 3 टीमों के लिए खेला है, (मुंबई इंडियंस,गुजरात लायंस और चेन्नई सुपर किंग्स)। ड्वेन ब्रावो ने अब तक टोटल 181 मैच खेले है और 183 ipl विकेट इनके नाम है। ड्वेन ब्रावो 2023 तक ipl me सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले प्लेयर थे। लेकिन यूजवेंद्र चहल ने उनका ये रिकॉर्ड तोड़ दिया।ड्वेन ब्रावो अब ipl से सन्यास ले चुके है।


3.पीयूष चावल(179 विकेट)

पीयूष चावल ipl के इतिहास में तीसरे सबसे सफल गेंदबाज माने जाते है। इन्होंने अब ipl में 4 टीमों में खेल साथ खेले चुके हैं। (कोलकाता नाइट राइडर्स, चेन्नई सुपर किंग्स,किंग 11 पंजाब) और अब ये मुंबई इंडियंस के लिए खेलते है। पीयूष चावल ने अब तक ipl के 181 मैच खेल चुके है और इनके नाम टोटल 179 विकेट है। जो की ipl के इतिहास में तीसरे नंबर पर आते है।


4. अमित मिश्रा (173 विकेट)

अमित मिश्रा ipl में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले प्लेयर के लिस्ट में चौथे स्थान पर आते है। इन्होंने अब तक ipl में 3 टीमों के लिए खेल चुके, )सनराइजर्स हैदराबाद, दिल्ली कैपिटल) और इनका करंट टीम लखनऊ सुपर जिएंट्स है। इन्होंने अब तक ipl के 161 मैच में 179 विकेट लिए है।


5.रबीचंद्रन आश्विन(171 विकट)

रबीचंद्रन आश्विन ipl के इतिहास में सबसे सफल गेंदबाज के लिस्ट में पांचवे नंबर पर आते इन्होंने ipl के 161 मैच में 171 विकेट लिए है। रबीचंद्रन आश्विन अब तक ipl के 5 टीमों के साथ खेल चुके है, (किंग 11 पंजाब, दिल्ली कैपिटल, चेन्नई सुपर किंग्स, राइजिंग पुणे सुपरगायंट्स) और अब इनका करंट टीम राजस्थान रॉयल्स है।


6.लसिथ मलिंगा (170 विकेट)

लसिथ मलिंगा ipl के सबसे प्रमुख गेंदबाज में से एक गेंदबाज थे। इन्होंने ipl और इंटरनेशनल क्रिकेट से सन्यास  ले लिया है। लसिथ मलिंगा ipl में सिर्फ एक टीम के साथ जुड़े रहे थे उस टीम का नाम मुंबई इंडियंस है।लसिथ मलिंगा के सिर्फ मुंबई इंडियंस के लिए ही ipl me खेला है। इन्होंने ने अब तब ipl में 122 मैच ही खेले है और इनके नाम 170 विकेट है।


7.भुवनेश्वर कुमार (170 विकेट)

भुवनेश्वर कुमार ipl के सबसे खतरनाक गेंदबाज में से एक गेंदबाज है। भुवनेश्वर कुमार ने अब तक ipl में सिर्फ द 2 ही टीमों के लिए खेले है,(पुणे वॉरियर्स इंडिया) और अब ये सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते है। इन्होंने अब तक ipl के 160 मैच में 170 विकेट लिए है।


8.सुनील नारायण(163 विकेट)

सुनील नारायण एक ऐसे गेंदबाज है जिनकी कोई बल्लेबाज आज तक ठीक से समझ नही पाया है। सुनील नारायण ipl में अब तक सिर्फ कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेला है और इनका करंट टीम भी अभी कोलकाता नाइट राइडर्स है। इन्होंने अब तक ipl के 162 मैच में 163 विकेट लिए है।


9.रबेंद्र जडेजा(152 विकेट)

रबेंद्र जडेजा एक बाए हाथ के लेग स्पिनर बॉलर है। रबेंद्र जडेजा ipl के सबसे बेहतरीन ऑल राउंडर में से एक खिलाड़ी है। रबेंद्र जडेजा ने अब तक ipl में 4 टीमों से साथ खेल चुके है,( कोची तस्कर,गुजरात लायंस, राजस्थान रॉयल्स) और अब ये चेन्नई सुपर किंग्स किए खेलते है। इन्होंने ipl में 226 मैचों में 152 विकेट लिए है।


10. हरबजन सिंह(150 विकेट)

हरबजन सिंह जो की अब ipl नही खेलते है इन्होंने ipl और इंटरनेशनल क्रिकेट से सन्यास ले चुके हैं। हरबजन सिंह ipl के सबसे सफल गेंदबाज में से एक गेंदबाज थे। इन्होंने ipl के 163 मैचों में 150 लिए है। हरबजन सिंह ipl ke 3 टीम के साथ रह चुके है(मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स)


तो दोस्तो ये रहे आईपीएल के 10 सबसे सफल गेंदबाज जिन्होंने Ipl में सबसे ज्यादा विकेट लिया है।


लेकिन क्या आपको पता है की आईपीएल में सबसे ज्यादा बार हैट्रिक लेने वाला गेंदबाज कोन सा खिलाड़ी है?? अगर नही पता तो हम आपको पता देते है।


Ipl में सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने वाला गेंदबाज

Ipl में हैट्रिक लेना कोई आसान बात नहीं है सिर्फ ipl में ही नही क्रिकेट के किसी भी टूर्नामेंट में किसी प्लेयर के लिए हैट्रिक लेना कोई आम बात नहीं है। लेकिन दोस्तो ipl में एक ऐसा भी गेंदबाज है जिनसे ipl में एक या दो बार नही बल्कि 3 हैट्रिक लिया है और उस प्लेयर का नाम अमित मिश्रा है। अमित मिश्रा ipl में 3 बार हैट्रिक एकलौते गेंदबाज है।


Ipl में एक ओवर में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला प्लेयर कोन है?

Ipl में ऐसे कई सारे गेंदबाज है जो की अपने ओवर में कई सारे विकेट लेते है लेकिन क्या आपको पता है की ipl के एक ओवर में सबसे ज्यादा विकट लेने वाला प्लेयर का नाम क्या है और उसमे 1 ओवर में कितना विकेट लिया है? अगर नही तो हम आपको बता से की ipl के एक ओवर सबसे ज्यादा विकेट 4 विकेट है जो कोलकाता नाइट राइडर्स के ऑल राउंडर आंद्रे रसल ने लिया था।


FAQ

1.ipl में सबसे ज्यादा विकेट किसके नाम पर है?


Ans- ipl में सबसे ज्यादा विकेट अब तक यूजवेंद्र चहल के नाम है।

2.बूमहरा के नाम ipl में कितना विकेट है?

Ans- बूमहरा के नाम ipl में  145 विकेट है।

3.राशिद खान ने ipl के ipl में कितने विकेट है?

Ans-3.राशिद खान ने ipl के ipl में 139 विकेट है।


निष्कर्ष: तो दोस्तो आज हमने आपको ipl me sabse jyada wicket lene wala khiladi का नाम बताया है। साथ ही साथ ipl में सबसे ज्यादा बार हैट्रिक लेने वाले प्लेयर का नाम और Ipl में एक ओवर में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला प्लेयर के बारे में भी बताया है। आशा करता हु आपको पोस्ट अच्छा लगा होगा।

धन्यवाद.









Post a Comment (0)
Previous Post Next Post