फास्टैग क्या होता हैं?/ फास्टैग कैसे काम करता है ?

Introduction: हम में से काफी लोग ऐसे है जो की कभी न कभी Fastag का नाम सुना ही होगा लेकिन हमें ये पता नही होता है की Fastag kya hota hai। ये कैसे काम करता है Fastag किसके लिए होता है। लेकिन आप चिंता न करे आज हम इस पोस्ट के माध्यम से fastag के बारे में विस्तार से जानने वाले है की Fastag होता क्या है ये कैसे काम करता है ये क्यू जरूरी है।

Fastag kya hota hai?

Fastag kya hota hai?


अगर आप रोड या हाईवे पर अपनी कार से ट्रैवल करते है तो आपको Fastag के बारे में पता ही होना चाहिए। Fastag 2019 से सभी गारियो के लिए जरूरी हो गया है। Fastag एक ऐसा उपकरण है जिसके द्वारा आप किसी भी टोल प्लाजा से अपनी गाड़ी को पास कर सकते है। यानी टोल प्लाजा से आप बिना रुके आप अपना टोल प्लाजा tax Fastag के सहायता से पे कर सकते है। बिना Fastag के सहायता से आप किसी भी टोल प्लाजा से अपनी गाड़ी को पास नही कर सकते है। Fastag आपको अपनी गाड़ी के फ्रंट सीसे पर लगाना होता है इसके एक RF id लगा होता है जैसे ही आपकी गाड़ी किसी भी टोल प्लाजा से गुजरती है या जाति है तो टोल प्लाजा पर लगा हुआ सेंसर गाड़ी के सामने वाले सीसे में लगे fastag जिसके एक कोड होता हैं उसके संपर्क में आते ही आपके fastag account से टोल प्लाजा में लगने वाला tax automatic कट हो जाता है। और आपकी गाड़ी बिना टोल प्लाजा में रुके आगे जा सकती है। अगर हम साधारण भाषा में बोल तो fastag एक ऐसा उपकरण है जिसके सहायता से आप किसी भी टोल प्लाजा पर बिना रुके अपनी गाड़ी वहा से पास करा सकते है।

अब आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा की टोल प्लाजा क्या होता होता है? इसके बारे में हम आपको नीचे बताने वाले है।

टोल प्लाजा क्या होता है?

अगर हम साधारण सब्दो में टोल प्लाजा के बारे में बोले तो सरकार द्वारा बनाए जाने वाले नए रोडमार्क में जो भी खर्चा लगता है उस खर्च की प्राप्त करने के लिए टोल प्लाजा का प्रयोग किया जाता है। रोड बनाने में को खर्च लगता है उसकी वसूली के लिए वहा पर आने वाले वाहनों के मालिक की कुछ tax सरकार को देना होता tax देने के लिए वाहनों के मालिक की Fastag का प्रयोग करना होता है।

Fastag kaise banaya jata hai?

बहुत सारे लोगो के मन में ये सवाल आता होता की Fastag कैसे बनाए या fastag कैसे बनाया जाता है। लेकिन हम आपको बता दे की Fastag बनाना काफी आसान है। Fastag बनाने के 2 तरीके होते है पहला ऑफलाइन और दूसरा ऑनलाइन। 
आपको fastag ऑफलाइन बनाने के लिए आपको किसी एक पेट्रोल पम्प पर जाकर अपने fastag बनाने के बारे में बात कर सकते है। ऐसे कई सारे पेट्रोल पम्प होते है जो fastag बनवाने में आपकी सहायता करते है। और आपको अपनी कार किए ऑनलाइन fastag बनाना चाहते है तो आप पेटीएम या फोन पे के सहायता से भी fastag बना सकते है।


Paytm se fastag kaise banaye?

Paytm से fastag रिचार्ज करना बहुत ही आसान है जो की हम आपको नीचे step by step बताने वाले है।


STEP1:आपको अपने फोन में पेटीएम एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है।

STEP2:Paytm ओपन करने के बाद आपको उपर सर्च करना होगा fastag जैसे ही आप fastag सर्च करेंगे आपके आपको buy fastag का ऑप्शन शो करेगा आपको उसपर tap करना है।

STEP3: उसके बाद आपको वहा अपना अपने कार का रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होता हैउसके आपको अपना RC का फ्रंट और बैक साइड का फोटो अपलोड करना होगा। जैसे ही आप ये सब काम कर लेते है आपके वहा Fastag पर्चेस करने के कितना का खर्च लग रहा है वहा वो दिख जायेगा।

STEP4:docoments अपलोड करने के बाद आपको नीचे आपका जितना भी खर्चा लग रहा है(500) वो शो करेगा उसपर तो करना है जैसे ही आप पे now पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज शो करेगा।

STEP5: आपको उस पेज में अपना एड्रेस डालना होगा जहा आप अपना फ़ास्ट कार्ड मंगाना चाहते है। एड्रेस डालने के बाद आपको नीचे add का ऑप्शन मिलेगा उसपर आपको क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपको 500 का पेमेंट करना होगा।

STEP6: जैसे ही आपका पेमेट पूरा हो जायेगा आपका fastag कार्ड आपके दिए हुए एड्रेस पर 10 दिन के अंदर डिलीवर हो जाएगा।


तो इस प्रकार से आप घर बैठे ही बिना किसी दिक्कत के आप अपना fastag कार्ड बनवा सकते है।


गाड़ी के लिए Fastag बनाना क्यू जरूरी होता है?

Fastag बनाना हमारे गाड़ी के लिए काफी जरूरी होता है हम जब भी किसी टोल प्लाजा से होकर गुजरते है तब हमे वहा Fastag का जरूर परता है बिना fastag हम अपनी गई वहा से आगे नही ले जा सकते है। अगर हमारे पास Fastag न हो तो हमे टोल प्लाजा पर लगे वाले tax हमे दुगना भरना परता है। इसीलिए हमे fastag बनाना बहुत ही जरूरी होता है।


Fastag बनाने के लिए कोन कोन से document लगते है?

Fastag बनाने के लिए कुछ दस्तावेज की आवश्कता होती है जैसे-
1.ड्राइविंग लाइसेंस
2.एक कार के मालिक का पासपोर्ट साइज फोटो
3. पेन कार्ड
4. गाड़ी के RC


Fastag recharge kaha se hota hai?

काफी लोगो को ये भी पता नही होता है की फ़ास्ट रिचार्ज कहा से होता है या हम fastag कोFastag recharge kaha se hota hai? कैसे रिचार्ज कर सकते है। हम आपको बता दे की फ़ास्ट रिचार्ज करना काफी आसान है आप घर बैठे ही अपने मोबाइल के सहायता से कर सकते है। फ़ास्ट आप अपने पेटीएम और फोन पे के सहायता से कर सकते है


तो दोस्तो यह हमने आपको फ़ास्ट के बारे में विस्तार से जानकारी देने का प्रयास किया है।


आज आपने मेरे पोस्ट से जाना।

1.Fastag kya hota hai?
2. टोल प्लाजा क्या होता है?
3.Fastag kaise banaya jata hai?
4.गाड़ी के लिए Fastag बनाना क्यू जरूरी होता है?
5.Fastag बनाने के लिए कोन कोन से document लगते है?
6.fastag recharge kaha se hota hai?


FAQ

1.fastag क्या होता हैं?

Ans- Fastag एक उपकरण होता है जिसके सहायता से हम किसी भी टोल प्लाजा पर बिना रुके आगे जा सकते है 


2.fastag हमे अपने कार में कहा लगाना होता है?

Ans- fastag हमे अपने अपने कार के फ्रंट सीसे में लगाना होता है 

3.fastag दिखने में कैसा होता है?

Ans- fastag दिखने में एक कार्ड की तरह होता है।

4.fastag क्यू जरूरी है?

Ans- बीना फ़ास्ट हम किसी भी टोल प्लाजा से आगे नही जा सकते है इसलिए हमे fastag बनाना बहुत ही जरूरी होता है

5.अगर मेरा पास Fastag नही है तो क्या होगा?

Ans- अगर हमारे पास फ़ास्ट नहीं है तो हमे टोल प्लाजा पर डबल tax देना पारेगा।

6.फ़ास्ट रिचार्ज करने के लिए हमे कहा जाना होता है?

Ans- fastag recharge करने के लिए हमे कही भी जाना परता है हम अपने मोबाइल से ही पेटीएम या गूगल पे की सहायता से अपना Fastag रिचार्ज कर सकते है।


निष्कर्ष: तो दोस्तो आज हमने आपको fastag के बारे जानकारी प्रदान की खासकर की Fastag kya hota hai? उम्मीद करता हु की आपको पोस्ट अच्छा लगा होगा।

धन्यवाद.











Post a Comment (0)
Previous Post Next Post