Paytm से एक दिन में कितना पैसा भेज सकते है

Introduction: पेटीएम को तो हम सब लोग जानते है। ये एक ऑनलाइन फंड ट्रांसफर एप्लीकेशन है। पेटीएम के द्वारा आप कभी भी किसी को भी अपने अकाउंट से किसी और के अकाउंट में तुरंत पैसा भेज सकते है वो भी बिना किसी परेशानी के। लेकिन क्या आपको पता है की Paytm से एक दिन में कितना पैसा भेज सकते है। ये सवाल काफी लोगो के मन में आता होगा लेकिन आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने वाले है। इसके साथ-साथ Paytm के बारे में और भी कई सारे बात करने वाले है।

सबसे पहले हम आपको ये बता दे की पेटीएम होता किया है? 


पेटीएम क्या होता हैं?

Paytm से एक दिन में कितना पैसा भेज सकते है


Paytm ऐसा ऑनलाइन साधन है जिसके सहायता से आप कभी भी किसी को भी मिंटो में पैसा ट्रांसफर कर सकते है। और भी बिना चार्ज के। पेटीएम से आप सिर्फ फंड ट्रांसफर ही नहीं बल्कि पेटीएम द्वारा आप अपने मोबाइल रिचार्ज, केवल रिचार्ज, fastag रिचार्ज साथ ही और भी कई प्रकार के रिचार्ज कर सकते है। इसके अलावा आप पेटीएम से बस,ट्रेन,मूवी के टिकट भी बुक कर सकते है। इसके अलावा आप और भी कई सारे ऑनलाइन काम जो आप पेटीएम से कर सकते है। लेकिन पेटीएम का इस्तामल ज्यादा तर लोग पैसा ट्रांसफर करने के लिए ही करते है।


Paytm से एक दिन में कितना पैसा भेज सकते है?

काफी लोगो के मन मे ये सवाल जरूर आता होगा की हम अपने पेटीएम अकाउंट से एक दिन में कितना पैसा भेज सकते है या ट्रांसफर कर सकते है। तो दोस्तो अगर आप Paytm के UPI से पैसा ट्रांसफर करते है तो एक दिन में मैक्सिमम 100000(1लाख) तक ट्रांसफर कर सकते है। अगर हम बात करे की अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक और अन्य बैंक जो हमारे पेटीएम में लिंक है उससे हम एक दिन में कितना पैसा ट्रांसफर कर सकते है तो यह भी 1लाख तक का ट्रांजेशन कर सकते है।


Paytm से पैसा किसी और बैंक में कैसे भेजते है?

बहुत सारे लोग है जिन्हे पेटीएम के बैंक में पैसा भेजना नही आता है। लेकिन हम बता दे की पेटीएम से पैसा किसी और बैंक में भेजना बहुत ही आसान है। पेटीएम से किसी बैंक में पैसा भेजने के काफी सारे तरीका है जैसे-
1.scan&pay
2.mobile number se
3.UPI se
4.To bank transfer


1.scan&pay

Scan कर के पैसा भेजने का तरीका बहुत ही आसान है। इसके आपको उस आदमी के गूगल पे या पेटीएम या फोन पे का स्कैनर ले लेना है और उस स्कैनर को आपको पेटीएम में एक ऑप्शन मिलेगा स्कैन एंड पे का वहा से आप उस स्कैनर को स्कैन कर के आपको जितना अमाउंट भेजना है उतना अमाउंट भेज सकते है।


mobile number se

Paytm में मोबाइल नंबर किसी और बैंक अकाउंट में पैसा भेजना काफी आसान है। इसके लिए आपको जिसके अकाउंट में पैसा भेजना है उसका पेटीएम या फोन पे या जो भी पेमेंट मैथड वो इस्तमाल करता हो उसका आपको मोबाइल नम्बर ले लेना है और अपने Paytm में आकर स्कैन के पे के बगल में आपको To mobile or contact का ऑप्शन मिल जायेगा वहा से आप जिसके अकाउंट में पैसा send करना चाहते है उसके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।


UPI se

Paytm के द्वारा UPI से भी किसी और के बैंक अकाउंट में पैसा भेजना काफी आसान है। आपको उस इंसान का किसी भी पेमेंट मैथड का वो पेटीएम भी हो सकता या कुछ और आपको उसका UPI id ले लेना है और आपको अपने पेटीएम अकाउंट में आना है उसके बाद आपको To mobile number or contact के बगल में आपको TO UPI का बिक्लफ मिलेगा आपको वहा जाकर उस इंसान का जिसके अकाउंट में आप पैसा send करना चाहते है उसका UPI id डालना है और आप जितना पेमेंट करना चाहते हैं उतना अमाउंट भेज सकते है।


To bank transfer

आप पेटीएम में अकाउंट नंबर डिटेल्स डालकर भी किसी के भी अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सकते है। आपको इसके लिए उस इंसान का अकाउंट डिटेल्स ले लेना है जैसे, Account number, IFSC code aur account holder name. जैसे ही आप ये सब डिटेल्स ले लेते है आपको अपना पेटीएम अकाउंट को खोलना है और To UPI के बगल में TO bank account का ऑप्शन मिलेगा वहा पर क्लिक करना है जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने सामने 5 ऑप्शन शो होगा उसमे से आपको  Enter Bank detail का ऑप्शन मिलेगा वहा क्लिक कर के आप जिसको पैसा ट्रांसफर करना चाहते है उस इंसान का एकाउंटी डिटेल्स दल कर पैसा ट्रांसफर कर सकते है।


पेटीएम से पैसा भेजते टाइम पैसा बीच में फस जाए तो क्या करे?

काफी लोगो का ये सवाल होता है की अगर हम पेटीएम से पैसा किसी को भेजते है और हमारा पैसा बीच में ही अटक जाए यानी की हमारे अकाउंट से पैसा कट हो गए लेकिन भेजने वाले के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर नहीं हुआ। अगर आपके साथ भी ऐसा कभी है तो आपको चिंता करने की कोई जरूर नही है। ऐसा कभी कभी टेक्निकल प्रॉब्लम या नेटवर्क स्लो होने के कारण हो जाता है।अगर आपके साथ ऐसा होता है तो आपको चिंता करने की जरूरत  नही आपको आपका पैसा 7 दिनो के अंदर आपके अकाउंट में वापस आ जायेगा। अगर 7 दिन के बाद भी आपका पैसा वापस नही आता है तो आपको पेटीएम से कस्टमर केयर से कॉन्टेक्ट करना है आपका पैसा वापस मिल जायेगा। अगर आपके साथ ऐसा होता है तो आपको आपका पैसा किसी भी हालत में वापस मिल जायेगा।


पेटीएम वॉलेट क्या है?

हमारे Paytm अकाउंट में एक पेटीएम वाल्टर का भी ऑप्शन भी होता है जिसके बारे में ज्यादा लोगो को नही पता होता है की वो क्या पेटीएम वॉलेट कैसे काम करता है। 
तो दोस्तो यह हम आपको पता की पेटीएम वॉलेट एक डिजिटल वॉलेट है जिसके द्वारा हम अपने पेटीएम अकाउंट में बिना बैंक अकाउंट जोर पैसा ट्रांसफर कर सकते है किसी दूसरे पेटीएम वॉलेट में। इसके लिए हमारे वॉलेट में पैसा होना जरूरी है जी की हम किसी भी पेमेंट मैथड से add कर सकते है।


पेटीएम वॉलेट में पैसा add कैसे करते है?

पेटीएम वॉलेट में आपको पैसा add करने के लिए Paytm application को ओपन करना होगा उसके बाद आपको नीचे पेटीएम बैंक के बगल में आपको पेटीएम वॉलेट का बिक्लफ़ मिलेगा आपको वहा क्लिक करना है उसके आपको वहा add money का ऑप्शन मिलेगा वहा आपको क्लिक कर देना है। और जितना आपका मन करे उतना अमाउंट डालना है और नीचे Process To Add पर क्लिक करना है उकसे बाद आपके सामने काफी सारे पेमेंट ऑप्शन मिलेगा जैसे UPI, credi card, debit card,bank और net banking आपके पास जो भी ही उससे आपको पेमेंट कर देना है आपका पैसा आपके पेटीएम वॉलेट में एड हो जायेगा। तो इस प्रकार के आप अपने पेटीएम वॉलेट में पैसा add कर सकते है।


ये भी जाने-

FAQ

1.Paytm क्या है?

Ans- पेटीएम एक ऑनलाइन बैंकिंग पेमेंट मैथड है जिसके सहायता से हम फंड ट्रांसफर कर सकते हैं।

2. Paytm से हम 1 दिन में कितना रुपया ट्रांसफर कर सकते है?

Ans- पेटीएम से हम एक दिन में 1लाख रुपया तक ट्रांसफर कर सकते है

3. Paytm से पैसा ट्रांसफर होने में कितना टाइम लगता है?

Ans- पेटीएम से instan पैसा ट्रांसफर हो जाता है।

4.Paytm किस देश की कंपनी है?

Ans- Paytm एक इंडियन कंपनी है।

5.पेटीएम के मालिक का नाम क्या है?

Ans- आगर हम बात करे की Paytm के करंट मालिक का नाम तो उनका नाम विजय शेखर शर्मा है।

6.पेटीएम कब बना था?

Ans- पेटीएम 2010 में बना था।

7.क्या पेटीएम सेफ है?

Ans- जी हा पेटीएम बिलकुल सेफ है।

8.पेटीएम कहा से डाउनलोड करे?

Ans- प्ले स्टोर से

9.पेटीएम को कितने लोगो ने डाउनलोड किया है?

Ans- पेटीएम को लगभग 10 करोड़ लोगो ने डाउनलोड किया हुआ है।

10.क्या पेटीएम में हमे kyc करना परता है?

Ans- जी नही हम बिना क्या किए भी पेटीएम को इस्तमाल कर सकते है।


आज आपने मेरे पोस्ट से जाना

1.पेटीएम क्या है
2.Paytm से एक दिन में कितना पैसा भेज सकते है
3.पेटीएम वॉलेट में पैसा add कैसे करते है?
4.पेटीएम वॉलेट क्या है?
5.Paytm से पैसा किसी और बैंक में कैसे भेजते है


निस्कर्ष: आज आपने जाना की Paytm से एक दिन में कितना पैसा भेज सकते है। इसके साथ ही साथ आपने पेटीएम के बारे में और भी काफी जानकारी प्राप्त की। आशा करता हु पोस्ट अच्छा लगा होगा।

धन्यवाद.



















Post a Comment (0)
Previous Post Next Post