आखिर क्यूं बरबाद हुआ केन्या क्रिकेट?/केन्या क्रिकेट बरबाद होने का कारण

Introduction: इंटरनेशनल क्रिकेट खेलना हर देश पसंद करता है सभी देश चाहते की वह बड़े बड़े देश के साथ इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेले लेकिन से सभी देशों से लिए काफी मुस्किल होती है। जैसा की हम सब ही जानते है की आज के टाइम में इंडिया इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड जैसे बड़े देश इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना दबदबा बना रखा है इसके अलावा और भी कई देश है जो इंटरनेशनल क्रिकेट  जैसे बड़े मंच पर अपना क्रिकेट खेल खेलते है। लेकिन आज हम एक ऐसे क्रिकेट बोर्ड के बारे में बात करने वाले है जो शुरुआत से कुछ साल तक काफी अच्छा प्रदसन किया था लेकिन कुछ टाइम बाद ये क्रिकेट बोर्ड पूरी तरह से बरबाद गया। उस क्रिकेट बोर्ड का नाम है केन्या क्रिकेट बोर्ड जो की अपनी सुरुआती दिनो में इंटरनेशनल मंच पर अच्छा प्रदान कर रही थी लेकिन कुछ टाइम बाद ये क्रिकेट बोर्ड पूरी तरह से बरबाद हो गई।


आखिर क्यूं बरबाद हो गया केन्या क्रिकेट बोर्ड?


आखिर क्यूं बरबाद हुआ केन्या क्रिकेट?



2003 का मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप तो आपको याद होगा जिसमे इंडिया बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मैच खेला गया था जिसमे भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा लेकिन क्या आपको पता है फाइनल में पहुंचने से भारत को सेमी फाइनल में केन्या क्रिकेट टीम से सेमी फाइनल खेलना पड़ा हाला की केन्या उस मैच को हर गई थी और फाइनल के रास्ते से बाहर हो गई थी। ये बात 1981 की है जब केन्या क्रिकेट बोर्ड ईस्ट अफ्रीका से अलग होकर ICC के साथ अपना कॉन्ट्रैक्ट साइन किया यानी की केन्या क्रिकेट बोर्ड 1981 में icc का एक नया मेंबर बन गया। इसके बाद 1982 से लेकर 1990 तक सारे Icc के इवेंट में केन्या क्रिकेट ने क्वालीफाई मैच खेली लेकिन इस इवेंट में क्वालीफाई नही कर पाई। इसके बाद ठीक 14 साल बाद 1996 में केन्या क्रिकेट ने वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर लिया। 18 फरवरी 1996 को केन्या ने भारत के साथ कटक में अपना पहला वन डे इंटरनेशनल मैच खेला हाला की इस मैच में केन्या क्रिकेट को हर का सामना करना परा। इस मैच में केन्या ने भारत के सामने 200 रन का टारगेट रखा था और भारत के सचिन तेंदुलकर ने इस मैच में सतक लगा का इस मैच को भारत को जीता दिया।

इसके बाद केन्या क्रिकेट का मैच वेस्ट इंडीज के साथ हुआ उस समय वेस्ट इंडीज के पास 2 वर्ल्ड कप ट्रॉफी थी सबको ये मैच एकतरफा सा लग रहा था इस मैच में केन्या ने पहले बैटिंग करते हुए वेस्ट इंडीज के सामने 167 रन का टारगेट दिया जो की वेस्ट इंडीज टीम के सामने बहुत ही कम था लेकिन इस मैच में केन्या क्रिकेट ने सबको चौकाया और वेस्ट इंडीज को सिर्फ 93 पर ऑल आउट कर दिया और इस मैच में केन्या क्रिकेट ने अपने नाम कर लिया। ये केन्या क्रिकेट की पहली odi की जीत थी। लेकिन इस मैच में बाद केन्या को आगे सारे मैचों में हार का सामना करना परा।

वर्ल्ड कप के बाद केन्या ने ट्रेंगुलर सीरीज जिसमे भारत और बांग्लादेश के साथ भारत में खेलने आई इस सीरीज में केन्या ने काफी बेहतरीन तरीके से बांग्लादेश को हराते हुए भारत से साथ फाइनल मुकाबला खेला और इस मैच में भी केन्या ने सबको चौकाते हुए भारत को 69 रन से हरा दिया। इसके बाद भी केन्या क्रिकेट का अच्छा सफर जारी रहा उसके बार फिर 2003 में साउथ अफ्रीका से साथ मिलकर केन्या ने वर्ल्ड कप होस्ट किया था इस वर्ल्ड कप में भी केन्या क्रिकेट के काफी अच्छा प्रदसन किया हाला की इस मैच में केन्या को पहला मैच जो की साउथ अफ्रीका के साथ हुआ इस मैच में केन्या को हर का सामना करना परा लेकिन इसके बाद केन्या के कनाडा बांग्लादेश और श्रीलंका को हरा कर अपना अच्छा प्रदसन जारी रखा था।
 केन्या का अगला मैच न्यूजीलैंड के साथ होना होना था लेकिन सिक्योरिटी से कारण न्यूजीलैंड ने इस मैच में भाग नही लिया जिसके कारण केन्या को इस मैच में जीत मिल गई। और इस जीत के साथ केन्या ने पहली बार वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में पहुंची।
 सेमीफाइनल में केन्या का मैच भारत से साथ हुआ और इस मैच में केन्या को भारत के हाथो हार का सामना करना परा। और 2003 केन्या क्रिकेट बोर्ड के लिए काफी खास रहा लेकिन 2003 के बाद 2004 में केन्या क्रिकेट के चेयरमैन ने जिम्मी रयान ने इस्तीफा दे दिया और बस यही से शुरुआत हुआ केन्या क्रिकेट बोर्ड का बुरा दिन इसके बाद जितने भी केन्या क्रिकेट के चेयरमैन आए वो सब इस पद को चलाने में नाकामयाब रहे कुछ टाइम बाद केन्या के आस्तिक समस्या के कारण के केन्या की सरकार ने केन्या क्रिकेट को लगभप  सपोर्ट करना बंद कर दिया और इसके बाद से ही केन्या क्रिकेट को अच्छे खिलाड़ी नही मिले 2003 में सेमीफाइनल में खेलने वाली केन्या की टीम में लाभाग सभी की उम्र 30 से उपर थी जिसके कारण ये लोग आगे नही खेल पाए।

 केन्या क्रिकेट को अगला झटका तब लगा जब केन्या के बरे खिलाड़ी को अगस्त 2004 को मोरिश एडेंबो को मैच फिक्सिंग के कारण उन्हें इंटरनेशनल क्रिकेट से बेन कर दिया गाय। इसके बाद से केन्या क्रिकेट को क्रिकेट में काफी मुस्किलो का सामना करना परा उसके बाद 2006 में कर्ज के कारण केन्या क्रिकेट बोर्ड को अपना नाम बदल कर क्रिकेट केन्या रखना परा जिसके कारण कोई भी ब्रांड केन्या को स्पॉन्सर देने को राजी नही हो रहा था। लेकिन इसके बाद icc इंटरकॉन्टेंटल और डिवीजन टूर्नामेंट में केन्या के नए खिलाड़ी ने कुछ अच्छा प्रदासन किया था जिसके कारण उन्हें एक बार फिर T20i 2007 का वर्ल्ड कप जो की वेस्ट इंडीज में हुआ था उसमे केन्या को खेलने का मोका मिला लेकिन इस वर्ल्ड कप में पुराने खिलाड़ी न होने के कारण इस वर्ल्ड कप में केन्या के तरफ से हमे वो क्रिकेट देखने को नहीं मिली जिसके लिए वो पहले थोरी बहुत जानी जाती थी। इसके बाद भी 2011 में केन्या क्रिकेट ने फिर odi वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करने में सफल रही लेकिन इस वर्ल्ड कप में भी केन्या ने एक भी मैच नहीं जीता। इसके बाद 2014 में icc द्वारा केन्या क्रिकेट से odi खेलने का दर्जा वापस ले लिया। इसके बाद से 2014 के बाद से केन्या क्रिकेट इंटरनेशनल क्रिकेट से पूरी तरह के गायब ही गई।

उसके बाद 2018 में icc ने अपने सभी क्रिकेट मेंबर को T20i खेलने का लाइसेंस दे रहा है जिसमे केन्या भी सामिल है। और आज के समय के केन्या छोटी मोटी देशों के साथ सिर्फ T20i खेलत हुए नजर आती है।
तो इस प्रकार से केन्या क्रिकेट बोर्ड बरबाद हुई थी।

केन्या क्रिकेट के अपना पहला odi मुकाबला कब और किसके साथ खेला था?

1981 से पहले केन्या क्रिकेट बोर्ड ईस्ट अफ्रीका के अंदर हुआ करता था लेकिन 1981 में केन्या क्रिकेट ने ईस्ट से अलग होकर ICC का एक नया मेंबर बन गया इसके बाद केन्या क्रिकेट ने 14 साल बाद icc मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए 1996 में क्वालीफाई करने में सफल रही और इस वर्ल्ड कप में ही केन्या क्रिकेट ने कटक में अपना पहना odi मुकाबला भारत के साथ खेला जिसमे भारत के हाथो केन्या को हर का सामना करना परा।

केन्या ने अपना पहला odi मैच किस टीम के खिलाफ जीता था?

जब 1996 के वर्ल्ड कप मे केन्या को भारत के खिलाफ हार का सामना करना परा था उसके बाद केन्या का अगला मैच वेस्ट इंडीज के साथ होना था ये मुकलबा सब को एक तरफा लग रहा था सब को लग रहा था की इस मैच में वेस्ट इंडीज बरे आराम से ही इस मैच को अपने नाम कर लेगी लेकिन केन्या क्रिकेट के इस मैच में सबको चौका कर रख दिया और इस में वेस्ट इंडीज को 67 रन से हरा दिया और odi इतिहास में केन्या के अपनी पहली odi जीत हासिल की इस मैच में केन्या ने वेस्ट इंडीज के सामने 167 का टारगेट दिया जिसका पीछा करते हुए वेस्ट इंडीज की दिग्गज टीम सिर्फ 93 रन पर ही ऑल आउट गई और इस मैच को केन्या ने 67 रन से जीत लिया।

केन्या ने अपना पहला T20i वर्ल्ड कप मुकाबला कब खेला था?

2007 में होने वाले T20i वर्ल्ड कप से पहले icc इंटरकॉन्टेंटल और डिवीजन टूर्नामेंट में केन्या ने काफी अच्छा खेला जिसके कारण केन्या ने 2007 में होने वाले T20i वर्ल्ड कप लिए क्वालीफाई कर लिया। और इस वर्ल्ड कप केन्या ने अपना पहला T20i वर्ल्ड कप का मैच बांग्लादेश के साथ खेला था।

Icc ने 2014 में केन्या क्रिकेट से odi खेलने का लाइसेंस kyu वापस ले लिया था?

जैसा की हमने आपको बताया था की icc ने 2014 में केन्या से उसकी odi खेलने की लाइसेंस को वापस ले लिया था इसका मूल कारण था केन्या क्रिकेट की बरबादी। 2003 के ने जब केन्या क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन ने इस्तीफा दिया था तब से लेकर अब तक केन्या क्रिकेट का हालत काफी नीचे गिरने लगा और ये हालत कभी ऊपर नही है और एक ऐसा भी आ गाय है जब केन्या क्रिकेट बोर्ड आर्थिक समसम्या से जूझने लगा था जिसके कारण उन्हें कोई बड़ी कंपनी स्पॉन्सर नही दे रही थी और न ही उस समय केन्या के पास कोई बड़ा खिलाड़ी था और केन्या क्रिकेट odi में कुछ क्रिकेट भी नही खेल रही थी जिसके कारण केन्या क्रिकेट बोर्ड से icc से 2014 में odi का लाइसेंस वापस ले लिया था। जिसके कारण के अब केन्या सिर्फ हमे छोटे देशी के साथ T20i खेलते हुए नजर आती है।

ये भी जाने-

FAQ

1.केन्या क्रिकेट कब icc के साथ जुड़ा?

Ans- 1981 में केन्या क्रिकेट ईस्ट अफ्रीका से अलग होकर icc ka एक नया क्रिकेट मेंबर बन गया।

2.क्रिकेट क्रिकेट ने कब अपना पहल odi मैच खेला?

Ans- केन्या क्रिकेट ने सबसे पहले अपना odi मैच भारत के खिलाफ 1996 में कोटक में खेला था।

3.केन्या क्रिकेट ने अपना पहला  T20i  मैच कब खेला?

Ans- 2007 में केन्या क्रिकेट ने अपना पहल T20i मैच खेला

4.केन्या ने अपना पहल odi मैच किस टीम के खिलाफ जीता था?

Ans- केन्या ने अपना पहला odi मैच वेस्ट इंडीज के खिलाफ जीता था।

5.क्या केन्या क्रिकेट ने कभी भारत को odi में हराया है?

Ans- जी हर केन्या क्रिकेट बोर्ड ने एक ट्रेंगूलर सीरीज के फाइनल में भारत को हराया था।

6. क्या केन्या क्रिकेट 2023 के समय में odi ka मैच खेला है?

Ans- जी नही icc ने 2014 में केन्या से odi खेलने का लाइसेंस वापस ले लिया था। जिसके कारण से केन्या अभी के टाइम में odi मैच नही खेलता है।

7.क्या केन्या आज के टाइम यानी 2023 में t20i का मैच खेलता है?

Ans- जी हा केन्या आज के टाइम में सिर्फ t20i ही खेलते हुए हमे नजर आता है

8.क्या केन्या क्रिकेट ने 2011 के वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई किया था?

Ans- जी हा केन्या क्रिकेट ने 2011 में odi वर्ड कप के लिए क्वालीफाई कर लिया था।

9.icc ने कब केन्या से odi का लाइसेंस वापस ले लिया?

Ans- icc ने 2014 में केन्या क्रिकेट से odi खेलने का लाइसेंस वापस ले लिया था।

10. क्या केन्या ने कभी T20i में भारत को हराया है?

Ans- जी नही

निकर्ष: दोस्तो आज हमने आपको केन्या क्रिकेट के बारे में बड़े ही विस्तार से बताने का प्रयास किया है की आखिर क्यूं बरबाद हुआ केन्या क्रिकेट? आशा करता हु आपको पोस्ट पसंद आया होगा।


धन्यवाद.




Post a Comment (0)
Previous Post Next Post