10 ऐसे क्रिकेटर्स जिन्होंने चोट के कारण 2023 का वर्ल्ड कप नहीं खेल पाए

Indroduction: जैसा की हम सब कोई जानते है की इस बार का यानी 2023 आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड भारत रखा गया है। जिसमे कुल 10 टीम को खेलना है। और है एक टीम में बड़े बड़े प्लेयर खेलने वाले है और हर एक क्रिकेटर का सपना होता है की वर्ल्ड कप जैसे बड़े मैच में अपना खेल का प्रदसन दिखाए लेकिन हर खिलाड़ी को ये मौका नही मिलता है जिसमे कुछ बड़े और अच्छे प्लेयर भी होते है जिन्हें वर्ल्ड कप खेलने का मोका नही मिलता है। लेकिन आज हम ऐसे प्लेयर के बारे में बात करने वाले है जिनकी जगह 2023 के वर्ल्ड कप में आराम से बनती थे लेकिन चोट के कारण उन्हें अपना वर्ल्ड कप के मौके को गवाना परा। यानी की हम ऐसे भी कह सकते है की कुछ ऐसे बदनसीब प्लेयर्स जो चोट के कारण वर्ल्ड कप मिस करेंगे।



10 ऐसे क्रिकेटर जिन्होंने चोट के कारण 2023 का वर्ल्ड कप नही खेल पाए।


10 ऐसे क्रिकेटर्स जिन्होंने चोट के कारण 2023 का वर्ल्ड कप नहीं खेल पाए




क्रिकेट के वर्ल्ड कप खेलने का सपना हर एक प्लेयर का होता लेकिन हर किसी को टीम में जगह नही मिलती है टीम में जगह बनाने के लिए क्रिकेटर्स को काफी मेहनत करना होता है। लेकिन कुछ प्लेयर ऐसे भी जिनकी जगह 2023 के वर्ल्ड कप में जरूर बनती लेकिन चोट के कारण उनकी जगह वर्ल्ड कप में भी पाई। आज हम उन्हीं प्लेयर के बारे में जानने वाले है।

2023 वर्ल्ड कप में चोट के कारण बाहर होने वाले प्लेयर्स

  1. एनरिक नोर्टजे
  2. नसीम साह
  3. जोफरा आर्चर
  4. वाहिंदु हर्षरंगा
  5. अक्षर पटेल
  6. दुष्मंता चमीरा
  7. सिसंडा मंगला
  8. एस्टन अगर
  9. माइकल ब्रेशवेल
  10. इबादत हुसैन

1. एनरिक नोर्टजे(साउथ अफ्रीका)

पहले नंबर पर आते साउथ अफ्रीका का खतरनाक फास्ट बॉलर एनरिक नोर्टजे। एनरिक नोर्टजे एक आई प्लेयर है जिनका सामना ज्यादा तर बस्तमान नही करना चाहते है इनका कारण है इनकी धाकर गेंदबाजी। अब बात करते है इनकी चोट की कुछ समय पहले ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बिच 5 मैच के सीरीज खेलने ऑस्ट्रेलिया साउथ अफ्रीका आई हुई थी और दूसरे मैच के दौरान एनरिक नोर्टजे को बोलिंग करते हुए उनको चोट लग गई थी जिसके कारण उनको मैदान से बाहर जाना परा और वो दोबारा बोलिंग करने किए वापस ही नही आए। ये चोट उनके लिए काफी नुकसान दायक साबित हुआ इसी चोट के कारण उनको 2023 के वर्ल्ड कप में जगह नही मिल पाई।


2.नसीम साह (पाकिस्तान)

अब बात करते है दूसरे प्लेयर की जिनका नाम नसीम साह जो की पाकिस्तान के फैस बॉलर है नसीम साह जिन्होंने सिर्फ 16 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना इंटरनेशनल मैच में डेब्यू कर र लिया था। और डेब्यू के बाद से ही नसीम साह पाकिस्तान के रेगुलर गेंदबाज बन गए थे लेकिन इनका नाम 2023 के वर्ल्ड कप नही है इसका करना है इनका चोट। दरासल 2023 एशिया कप में पाकिस्तान का मुकाबला भारत के साथ हो रहा था और इसी मैच में नसीम साह बोलिंग के दौरान चोटिल हो गए और ये चोट इतनी गहरी थी की इनकी जगह वर्ल्ड कप में नही हो पाई जो की पाकिस्तान किए एक बड़ा घटका था


3. जोफरा आर्चर(इंग्लैंड)

अब बात करते है तीसरे प्लेयर की जिनका नाम जोफरा आर्चर आर्चर है। जोफरा आर्चर इंग्लैड के फास्ट गेनबाज है जिनका नाम 2023 के वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के टीम में नही है जो की इंग्लैंड के लिए सच में बहुत ही बुरी न्यूज है। जोफरा आर्चर काफी लंबे समय से चोट से जूज रहे है। हालाकि वो 2023 के ipl में जरूर खेले हुए हमे नजर आए थे लेकिन वो पूरी तरह से फिट भी थे और यही कारण है की इनका नाम वर्ल्ड कप नही है।

4.वाहिंदु हर्षरंगा(श्रीलंका)

वहिंदु हर्षरंगा जो की श्रीलंका के बेहतरीन ऑलराउंडर प्लेयर है ये एक ऐसे प्लेयर है जो की मैच को अकेलदम पर जीतने का दम रखते है। लेकिन ये इस बार होने वाले वर्ल्ड कप में चोट के कारण बाहर हो गए। बात ये की 2023 में श्रीलानक की T20 leauge लंका प्रीमियर लीग में एक मैच के दौरान इनको चोट लग गई थी जिसके कारण इनको क्रिकेट के थोड़ा ब्रेक लेना पड़ा जिसके कारण इनका नाम 2023 के वर्ल्ड कप में नही है। इनका वर्ल्ड कप में न होना श्रीलंका के लिए सच में बुरी खबर है।


5. अक्षर पटेल(भारत)

अब बात करते है पांचवे प्लेयर के बारे में इनका नाम अक्षर पटेल पटेल है। अक्षर पटेल जो की भारत के एक शानदार ऑलराउंडर है और ये भारत के रेगुलर प्लेयर है लेकिन इस बार होने 2023 में वर्ल्ड में इनका नाम नही है। जब इंडिया टीम के वर्ल्ड कप को टीम का लिस्ट आया तब इनका नाम इस लिस्ट में था लेकिन वर्ल्ड कप से ठीक पहले ऑस्ट्रेलिया 3 मैच का odi मैच खेलने भारत आई और इस odi सीरीज में इंडिया के तरफ से अक्षर पटेल भी खेल रहे थे और इसी सीरीज के दौरान अक्षर पटेल को चोट लग गई जिसके कारण इनका नाम वर्ल्ड कप के बाहर हो गया और इनके स्थान पर रबिंद्रचंद्र अश्विन को वर्ल्ड कप में जगह मिल गई।


6.दुष्मांता चमीरा(श्रीलंका)

दुष्मंता चमीरा जो की श्रीलंका के सबसे बेहतरीन फास्ट बोलर में से एक है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इनका नाम 2023 के वर्ल्ड कप नही है इसका इनको लगी चोट बताया जा रहा है। 2023 LPL यानी की श्रीलंका के T20 लीग है। और इसी लीग में इनको बोलिंग के दौरान इनको चोट लग गई थी जिसके कारण इनका नाम वर्ल्ड कप में नही है और इनका वर्ल्ड कप में न होना श्रीलंका के लिए बुरी खबर है 


7.सिसंडा मंगला(साउथ अफ्रीका)

 साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज जिनका नाम सिसंदा मंगला है जो एक बेहतरीन गेंदबाज है जो थोरी बहुत बैटिंग भी कर सकते है। ये हाल में साउथ अफ्रीका के टीम में सामिल हुए है और सामिल होने के बाद से ये साउथ अफ्रीका के रेगुलर बोलर बन गए है लेकिन इनका नाम  2023 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के स्क्वाड में नही है इसका कारण चोट है। इनका वर्ल्ड कप में न होना साउथ अफ्रीका के लिए ज्यादा नुकसानदायक नही होना चाहिए क्युकी साउथ अफ्रीका के टीम में रबादा जैसे खतरनाक गेंदबाज सामिल है।


8.एस्टन अगर(ऑस्ट्रेलिया)

एस्टन अगर जो की ऑस्ट्रेलिया के शानदार ऑलराउंडर खिलाड़ी है लेकिन इनका नाम वर्ल्ड में ऑस्ट्रेलिया के टीम में नही है इसका कारण इनकी कल्फ इंजरी बताई जा रही है ये चोट इनको वर्ल्ड कप पहले हुए थी और इनको इस चोट से रिकवर  होने में थोड़ा लम्बा समय लग सकता था इसी कारण से इनका नाम वर्ल्ड कप में नही है।


9.माइकल ब्रेशवेल(न्यूजीलैंड)

न्यूजीलैंड के बेहतरीन पावरहिटर ऑलराउंडर प्लेयर माइकल ब्रेशवेल का नाम 2023 के वर्ल्ड कप में नही है। दरसल 2023 में इंग्लैंड की T20 लीग में माइकल ब्रेशवेल खेलने गए हुए थे और इसी लीग में इनको चोट लग गई थी और माइकल ब्रेशवेल वर्ल्ड कप सुरू होने तक रिकवर भी हो पाय यही कारण था की इनका नाम वर्ल्ड कप नही था।


10.इबादत हुसैन(बांग्लादेश)

इबादत हुसैन जो की बांग्लादेश के तेज गेंदबाज है और ये काफी लंबे समय से चोट से जूज रहे है जिसके कारण के 2023 एशिया कप में भी बंगलादेश की टीम में सामिल नही थे और अब ये 2023 के वर्ल्ड कप में भी भाई सामिल नही है।

तो ये रहे कुछ ऐसे प्लेयर जो की चोट के कारण 2023 के मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड में भाग नही लिए है।

50 ओवर वर्ल्ड कप कितने सालों में होता है?

ये बात ज्यादातर हर क्रिकेट फैन को पता होता है की 50 ओवर वर्ल्ड कप कितने सालों में होता है लेकिन फिर भी कुछ ऐसे फैंस क्रिकेट फेंस है जिन्होंने हाल ही में क्रिकेट देखना पसंद किए होने और उनको पता नही होता होगा की 50 ओवर वर्ल्ड कितने साल में होता है हम आपको बता दे 50 ओवर का वर्ल्ड कप हर 4 साल में एक बार होता है और वही दूसरी तरफ 20 ओवर का वर्ल्ड कप हर 2 साल में एक बार होता है। यही कारण है की हर टीम वर्ल्ड कप को जितना चाहती है।

किस टीम ने वर्ल्ड कप सबसे ज्यादा बार जीती है?

  1. ऑस्ट्रेलिया (5 बार)
  2. इंडिया (2 बार)
  3. वेस्ट इंडीज (2 बार)
  4. पाकिस्तान(1 बार)
  5. श्रीलंका(1 बार)
  6. इंग्लैंड(1 बार

1.ऑस्ट्रेलिया

अगर हम बात करे की किस टीम ने सबसे ज्यादा बार वर्ल्ड कप जीती है तो उस टीम का नाम ऑस्ट्रेलिया है। ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 12 वर्ल्ड कप में से 5 बार ऑस्ट्रेलिया की टीम ने जीती है। ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार वर्ल्ड कप को 1987 में जीता था। उसके बाद 1999 में फिर 2003 उसके बाद 2007 और फिर 2015 में ऑस्ट्रेलिया के वर्ल्ड कप जीता था।

2.इंडिया

वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा बार वर्ल्ड जितने में भारत दूसरे नंबर पर आता है भारत ने पहली बार वर्ल्ड कप 1983 में वेस्ट इंडीज को हरा जीता था उसके बाद फिर एक लंबे इंतिकार के बाद 2011 में श्रीलंका को हराकर भारत के वर्ल्ड दूसरी बाद जीता।

3.वेस्ट इंडीज

वेस्ट ने भी अब तक 2 बार वर्ल्ड कप विजेता रह चुकी रही। वर्ल्ड के पहले साल यानी 1975 जब वर्ल्ड का का पहला एडिशन हुए उसी साल वेस्ट इंडीज ने अपना पहला वर्ल्ड कप मैच जीता था और फिर उसके अगले वर्ल्ड कप जो की 1979 में हुए था और उस साल भी वर्ल्ड कप वेस्ट इंडीज ने ही जीता था।

4.पाकिस्तान

पाकिस्तान ने अब तक हुए 12 वर्ल्ड कप के एडिशन में से सिर्फ एक बार वर्ल्ड कप जीतने में कामयाब रही है इस टीम में 1992 में इंग्लैड जैसे बड़े टीम को हरा कर वर्ल्ड कप अपने नाम किया था।

5.श्रीलंका

श्रीलंका ने भी अब तक हुए 12 वर्ल्ड कप में से सिर्फ एक ही बार वर्ल्ड कप जीतने में सफल रही है। श्रीलंका टीम ने 1996 में ऑस्ट्रेलिया को हरा कर वर्ल्ड कप अपने नाम किया था।

ये भी जानें-

FAQ

1.किस टीम ने 50 ओवर का वर्ल्ड कप सबसे ज्यादा बार जीता है?

Ans- ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा बार 50 ओवर का वर्ल्ड कप जीता है

2.भारत ने कितना बार 50 ओवर का वर्ल्ड कप जीता है

Ans- भारत ने अब तक 2 बार 50 ओवर का वर्ल्ड जीता है।

3.50 ओवर का वर्ल्ड कप कितने साल के बाद आता है?

Ans- हर 4 साल बाद 50 ओवर का वर्ल्ड कप आता है

4.भारत ने पहली बार वर्ल्ड कप कब जीता था।

Ans- भारत ने पहली बार 1983 में वर्ल्ड रिकॉर्ड जीता था।

5.ऑस्ट्रेलिया ने अब तक कितना बार 50 ओवर का वर्ल्ड कप जीता है?

Ans- ऑस्ट्रेलिया ने अब तब 5 बार 50 ओवर का वर्ल्ड कप जीता है।

6.क्या पाकिस्तान ने 50 ओवर का वर्ल्ड कप कभी जीता है?

Ans- जी हा पाकिस्तान ने एक बार 50 ओवर का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

7.इंग्लैंड ने कितना बार 50 ओवर का वर्ल्ड कप जीता है?

Ans- इंग्लैंड को टीम ने 1 बार 50 ओवर का वर्ल्ड कप जीता है। इंग्लैंड ने 2019 का odi वर्ल्ड कप जीता है।

8.क्या साउथ अफ्रीका और न्यूज़ीलैंड ने कभी वर्ल्ड कप जीता है?

Ans- जी नही साउथ अफ्रीका और न्यूज़ीलैंड ने कभी भी वर्ल्ड कप नही जीता है।

9.T20i वर्ल्ड कप किस टीम ने सबसे ज्यादा बार जीता है?

Ans- वेस्ट इंडीज ने T20i वर्ल्ड कप सबसे ज्यादा बार जीता है।

10.T20i वर्ल्ड कप कितने सालों में होता है?

Ans-T20i वर्ल्ड कप  हर 2 साल बाद आता है।

निष्कर्ष: आज हमने आपको अपने पोस्ट के जरिए वर्ल्ड कप 2023 के उन प्लेयर्स के बारे में बताया है जिनकी जगह उनकी टीम जरूर बनती थी लेकिन चोट के कारण उन प्लेयर्स को बाहर होना है। उम्मीद करता हु आपको मेरा पोस्ट अच्छा लगा होगा।

                                       धन्यवाद







Post a Comment (0)
Previous Post Next Post