9 बॉल पर 50 रन किस प्लेयर ने मारा है??

Indroduction: क्रिकेट तो हम सब ही देखना पसंद करते है और आय दिन क्रिकेट के खेल में हमें हमेशा नए नए रिकॉर्ड बनते रहते है चाहे वो सबसे तेज 50 रन हो या सबसे तेज 100 रन या फिर सबसे ज्यादा रन और भी ऐसे कई सारे रिकॉर्ड क्रिकेट के खेल में हमेशा ही बनते रहते है। ऐसे ही आज हम कुछ ऐसे क्रिकेट रिकॉर्ड के बारे बात करने वाले है जिसको किसी प्लेयर या टीम द्वारा तोड़ना मुस्किल हो सकता। उसमे में एक रिकॉर्ड है सबसे तेज अर्धशतक का।


9 बॉल पर 50 रन किस प्लेयर ने मारा है??

9 बॉल पर 50 रन किस प्लेयर ने मारा है??



27 सितंबर 2023 से पहले सबसे तेज़ इंटरनेशनल क्रिकेट में  अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड भारत के यूराज सिंह के नाम था। यूराज सिंह ने ये रिकॉर्ड 2007 के आईसीसी T20 वर्ल्ड कप के  मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए लगाया था जिसमे 6 बॉल में 6 छक्के भी सामिल थे। और ये रिकॉर्ड इंटरनेशनल क्रिकेट में टूटना काफी मुस्किल था। लेकिन आज 16 साल 27 सितंबर 2023 को युराज सिंह का रिकॉर्ड टूट चुका है। और इसको तोड़ने वाला और कोई भी बल्कि नेपाल क्रिकेट के खिलाड़ी दीपेंद्र सिंह है। इन्होंने एशियन गेम में मंगोलिया के खिलाफ खेलते हुए सिर्फ 9 बॉल में ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया और वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इस मैच में नेपाल ने T20I में सबसे ज्यादा रन मरने का रिकॉर्ड भी बना लिया है नेपाल के टीम ने इस मैच में अपने 20 ओवर में 314 रन बनाया और एक बहुत बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया जिसको तोर पाना अब किसी भी टीम के लिए काफी मुस्किल लगता है।


सबसे तेज 50 रन मारने वाला प्लेयर कोन है?

9 बॉल पर 50 रन किस प्लेयर ने मारा है??



जब भी हम क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले प्लेयर के बारे में सोचते है तो हमारे मन सबसे भारत के पूर्व खिलाड़ी यूराज सिंह का नाम आता है। और ये सही भी था लेकिन आज 27 सितंबर 2023 को सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड टूट गया है जो की यूराज सिंग के नाम था। जो की अब नेपाल के दीपेंद्र सिंह नाम है। इन्होंने सिर्फ 9 बॉल में ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया।

सबसे तेज क्रिकेट में अर्धशतक लगाने वाला प्लेयर-

1.दीपेंद्र सिंह(9 बॉल)

दीपेंद्र सिंह से पहले सबसे तेज़ अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड भारत के पूर्व खिलाड़ी यूराज सिंह के नाम था। लेकिन आज 16 साल बाद ये रिकॉर्ड टूट चुका है और इसको तोड़ने वाला प्लेयर नेपाल के दीपेंद्र सिंह है। ये रिकॉर्ड 27 सितंबर 2023 को एशियन गेम में मंगोलिया के खिलाफ खेलते हुए लगाया था इस मैच में नेपाल ने T20 सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी बनाया है इस मैच में नेपाल ने अपने पूरे 20 ओवर में 314 रन बनाया था और इस मैच को नेपाल ने  273 रन से जीत लिया और इंटरनेशनल क्रिकेट में वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला।

2.यूराज सिंह(12 बॉल)

दूसरे नंबर पर आते है भारत के पूर्व खिलाड़ी 
इन्होंने 2007 के T20 वर्ल्ड कप में मैच में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए सिर्फ 12 बॉल में ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था जिसमे 6 बॉल पर 6 छक्के भी सामिल थे। इस मैच में भारत ने 218 रन का टारगेट दिया और भारत ने इस मैच को 17 रन से जीत लिया। लेकिन आज के टाइम में ठीक 16 साल बाद यूराज सिंह का ये रिकॉर्ड नेपाल के दीपेंद्र सिंह ने 9 बॉल पर 50 लगा कर सबसे तेज अर्धशतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

3.हज्जरतुल्ला जजाई(12 बॉल)

सबसे तेज अर्धशतक लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर अफगानिस्तान के हज्जरतुल्ला जजाई के नाम पर है। इन्होंने ने 2018 के एक T20 मैच में सिर्फ 12 बॉल में ही अपना अर्धसतक पूरा लिया। और और एक रिकॉर्ड आपके नाम बना लिया।

4.क्रिश गेल(12 बॉल)

क्रिश गेल जो की एक फॉर्मल वेस्ट इंडीज में तबरतोर प्लेयर रह चुके है। अगर हम बात करे सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले प्लेयर की बात तो इनका नाम चौथे नंबर पर आता है। इन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लीग बिग बैश लीग में एडिलेड स्ट्राइकर के खिलाफ खेलते हुए सिर्फ 12 बॉल में ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था और बिग बैश लीग में एक रिकॉर्ड बना दिया था।

5.सुनील नारायण(13 बॉल)

सुनील नारायण जो की एक कैरिबियन खिलाड़ी है। इनके नाम 13 बॉल पर अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड है। जो की इन्होंने 2022 के एक T20 के मुकाबले में लगाया था और एक रिकॉर्ड अपने नाम बना लिया था।


6.यशवशी जैसवाल(13 बॉल)

दोस्तो सबसे तेज अर्धशतक लगाने के मामले में भारत के यशवशी जैसवाल का भी नाम आता है इन्होंने ने 2023 में Ipl का एक मैच खेलते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ सिर 13 बॉल में ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया और ipl में एक रिकॉर्ड बना दिया।

7.कॉलिंग मुनरो(14 बॉल)

कॉलिंग मुनरो जो की न्यूजीलैंड के बिफोटक लेफ्ट हैंड बल्लेबाज है। इनके नाम T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 14 बॉल में अर्धशतक लगाने का नाम है। इन्होंने 2016 में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए सिर 13 बॉल में ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था।

8.किरोन पोलार्ड(14 बॉल)

सबसे तेज अर्धसातक की बात हो तो उसमे में वेस्ट इंडीज के पूर्व खिलाड़ी और कप्तान किरोन पोलार्ड का नाम भी आता है इन्होंने 2012 में एक T20 मुकाबले में सिर्फ 14 बॉल में ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था और एक रिकॉर्ड अपने नाम बना लिया था।

9.केएल राहुल(14 बॉल)

केएक राहुल जो की भारत प्लेयर है इनके नाम 14 बॉल में अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड है इन्होंने 2018 के ipl के एक मैच दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ सिर्फ 14 बॉल में ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था। 

10.पेट कमिंग्स(14 बॉल)

सबसे तेज अर्धशतक के लिस्ट में पेट कमिंग्स का नाम होना एक चौकाने वाला नाम में क्युकी पेट कमिंग्स एक गेंदबाज है लेकिन फिर भी इनके नाम 14 बॉल में अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड है। इन्होंने ये रिकॉर्ड 2022 के ipl के एक मैच में मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेलते हुए सिर्फ 14 बॉल में ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था और एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था।

तो दोस्तो ये रहे कुछ प्लेयर्स जिनके नाम सबसे तेज अर्धशतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है


T20 इंटरनेशनल में 1 इनिंग सबसे ज्यादा रन बनाए वाला टीम कोन है?

क्रिकेट के खेल में T20 खेल का स्वरूप हर कोई देखना पसंद करता है क्युकी इस फॉर्मेट में सभी टीमें कम से कम समय में ज्यादा रन बनाने के बारे में सोचते है। लेकिन क्या आपको पता की T20 के एक इनिंग में सबसे ज्यादा रन किस टीम के नाम है?

नेपाल(314 रन)

अगर हम बात करे की T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक इनिंग में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड नेपाल का है। नेपाल ने ये रिकॉर्ड 27 सितंबर 2023 को एशियन गेम मोलोंगिया के खिलाफ बनाया था इस मैच में नेपाल में अपने 20 ओवर में 314 रन बना कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। इस मैच को नेपाल ने 273 रन से जीत लिया। और इसी मुकलबे में सबसे तेज इंटरनेशनल क्रिकेट में अर्धशतक भी बना था जो की दीपेंद्र सिंह ने सिर्फ 9 बॉल में ही पूरा किया था।

T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 6 बॉल में 6 छक्का लगाने वाला प्लेयर कोन है?

T20I क्रिकेट जो ज्यादातर चौके छक्के के लिए जाना जाता है और ऐसे कई बल्लेबाज है को T20I क्रिकेट में छक्के के लिए जाने जाते है। और कुछ ऐसे भी बल्लेबाज है को T20I में 6 बॉल में 6 छक्के लगा चुके है।

1. यूराज सिंग

यूराज सिंह जो की पूर्व भारतीय क्रिकेटर है। यूराज सिंग दुनिया के ऐसे पहले बल्लेबाज है जिन्होंने 6 बॉल पर 6 छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। यूराज सिंह ने 2007 के T20I वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर के 6 बॉल पर 6 छक्के लगा डाला और एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

2.किरोन पोलार्ड

किरोन पोलार्ड पोलार्ड दुनिया के ऐसे दूसरे बल्लेबाज है जिन्होंने T20i में 6 बॉल में 6 छक्के लगाया है। इन्होंने 2021 में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए अकीला धनंजय 1 ओवर में 6 छक्के लगा कर एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। और दुनिया के दूसरे ऐसे बल्लेबाज बन गए जिन्होंने T20I एक ओवर में 6 छक्के लगाया हो।

3.दीपेंद्र सिंह

दीपेंद्र सिंह जो की नेपाल के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेलते है। दीपेंद्र सिंह दुनिया के तीसरे ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने T20i में एक ओवर में 6 छक्के मारे है। इन्होंने 27 सितंबर 2023 को चाइना में खेले जाने वाले एशियन गेम में मंगोलिया के खिलाफ खेलते हुए 6 बॉल में 6 छक्के मारे है। और वर्तमान समय में इनके नाम T20i में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है।


FAQ

1.T20i में सबसे तेज अर्धशतक किसका है?

Ans- दीपेंद्र सिंह के नाम सांसे तेज अर्धशतक बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इन्होंने से सिर्फ 9 बॉल में ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया।

2.दीपेंद्र सिंह ने किस टीम के खिलाफ सबसे तेज अर्धशतक लगाया था?

Ans- मंगोलिया के खिलाफ एशियन गेम में दीपेंद्र सिंह ने सबसे तेज अर्धशतक लगाए है।

3.सबसे तेज T20i में सतक किस प्लेयर के नाम है?

Ans- T20i सबसे तेज सतक नेपाल के कुशल मल्ला में नाम है जिन्होंने सिर्फ 34 बॉल में ही अपना सतक पूरा कर लिया था।

4.T20i में 300 रन किस देश ने मारा है?

Ans- T20I में 300 रन मारने का कारनामा नेपाल देश के नाम है 

5.नेपाल ने T20i 300 रन कब और किस टीम के खिलाफ मारा था?

Ans- नेपाल ने T20i में 300 रन 27 सितंबर 2023 को एशियन गेम में मंगोलिया के खिलाफ मारा था

6. T20i इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले प्लेयर कोन है?

Ans-T20i इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले प्लेयर एक नहीं बल्कि 3 प्लेयर है। यूराज सिंग,पोलार्ड, और दीपेंद्र सिंह।


निष्कर्ष: आज हमने आपको अपने पोस्ट में 9 बॉल पर 50 रन किस प्लेयर ने मारा है? इसके साथ ही साथ T20i में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले प्लेयर्स के नाम भी बताया है। उम्मीद उम्मीद करता हु आपको पोस्ट अच्छा लगा होगा।

                                               धन्यवाद.












 

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post