10 इंडियन क्रिकेटर जो दूसरे देश के लिए क्रीकेट खेलते है।

Introduction: दोस्तो क्रिकेट आज कल हर कोई देखना पसंद करता है। भारत की राष्ट्रीय खेल भले ही हॉकी है लेकिन भारत में क्रिकेट की क्रेज भी काफी ज्यादा है भारत के युवा क्रिकेट फेन चाहता है की वो भी टीम इंडिया के लिए क्रिकेट खेले लेकिन हर कोई ऐसा नहीं कर पाता है। लेकिन वही दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी प्लेयर है की भारत मूल के प्लेयर होने के बाद भी दूसरे देश के लिए क्रिकेट खेलते है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही प्लेयर के बारे में बताने वाले है जो मूल से भारतीय है लेकिन दूसरे देश के लिए क्रिकेट खेलते हुए नजर आते है।


10 इंडियन क्रिकेटर जो दूसरे देश के लिए क्रीकेट खेलते है।

10 इंडियन क्रिकेटर जो दूसरे देश के लिए क्रीकेट खेलते है।




अपने देश के लिए तो हर कोई क्रिकेट खेलना पसंद करता है लेकिन ये सपना हर कोई पूरा नहीं कर पाता है क्युकी भारतीय क्रिकेट टीम में इतनी आसानी से किसी को मौका नहीं मिलता है इसके लिए काफी करी मेहनत करना परता है। लेकिन क्या आपको पता है की हमारे भारत देश के ही कुछ ऐसे क्रिकेट प्लेयर है जो मूल रूप से इंडियन है लेकिन वो किसी और देश के लिए क्रिकेट खेलते हुए नजर आते है। हम आपको ऐसे ही 10 ऐसे क्रिकेटर के नाम बताने वाले है जो इंडियन होने के वावजूद भी किसी और देश के लिए क्रिकेट खेलते है।

1.एजाज पटेल/Ajaz patel(New Zealand)


एजाज पटेल मूल रूप से तो भारतीय है लेकिन आज के टाइम में न्यूजीलैंड के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेलते हुए नजर आते है। एजाज पटेल का जन्म 1988 को मुंबई सहर में हुआ था लेकिन कुछ टाइम बाद एजाज पटेल अपने फैमली मेंबर्स के साथ न्यूजेलंड चले गए और न्यूज़ीलैंड में एजाज पटेल ने अपनी क्रिकेट की सफर को सुरू किया और आज ये न्यूजीलैंड के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेलते है। दोस्तो एक बात हम आपको बाते की एजाज पटेल ने नाम टेस्ट क्रिकेट के एक पारी में ही 10 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है जिसे इन्होंने अपने देश इंडिया के खिलाफ खेलते हुए ही लिया था।

2.इस सोढ़ी/Ish Sodhi(New Zealand)


दोस्तो इस सोढ़ी भी एक भारतीय मूल के निवासी थे इनका जन्म 31 अक्टूबर को पंजाब के लुधियाना में हुआ था इनके जन्म के 4 साल बाद इस सोढ़ी अपने फैमली के साथ न्यूजीलैंड चले गए और इस सोढ़ी ने अपनी क्रिकेट करियर की शुरुआत न्यूजीलैंड में की और आज के समय में इस सोढ़ी न्यूजीलैंड के सबसे अच्छे लेग स्पिनर बॉलर में से एक बॉलर है इन्होंने न्यूजीलैंड के लिए सबसे पहले 10 सितंबर 2013 को बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था और वही 2015 को वन डे इंटरनेशनल और 2014 में T20 में डेब्यू किया था।


3. जतिंदर सिंह/Jatinder Singh(Oman)


जतिंदर सिंह जो की आज की टाइम में ओमान के लिए क्रिकेट मैच खेलते हुए नजर आते है। जतिंदर का जन्म 5 मार्च 1989 को पंजाब के लुधियाना सहर में हुआ था। जब जतिंदर ओमान आए तब उनकी उम्र सिर्फ 14 साल के थे। जतिंदर सिंह ने अपनी क्रिकेट करियर की शुरुआत ओमान में ही रहकर किया था। और जतिंदर सिंह को 25 जुलाई 2015 को ओमान के लिए इंटरनेशनल  मैच खेलने का मौका मिला। और आज के टाइम में जतिंदर सिंह ओमान से सबसे बेहतर खिलाड़ी में से एक खिलाड़ी माने जाते है।


4. रचिन रविन्द्र/Rachin Rabindra(New Zealand)


राचिन रविन्द्र वैसे तो इनका जन्म न्यूजीलैंड के वेलिंगटन में हुआ था। लेकिन इनके पिता रवि कृष्ण मूर्ति जो की भारत के बैंगलोर सहर के है। राचीन रविन्द्र के पिता इंडियन क्रिकेटर स्टार सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के बहुत बड़े फैन रह चुके है। जब न्यूजीलैंड में रचीन का जन्म हुआ तो इन्होंने अपने बेटे न नाम राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर दोनो मिलाकर राचिन रखा। राचिन रविंद्र ने अपनी इंटरनेशन क्रिकेट की कैरियर की शुरुआत भारत के खिलाफ खेलते हुए की किया था। इन्होंने अपना पहला इंटरनेशनल मैच 25 नवंबर 2021 को भारत के खिलार किया था।

5.तनवीर सांघा/Tanveer Sangha(Australia)


तनवीर का जन्म हाला की ऑस्ट्रेलिया में ही हुआ था लेकिन इनके पिता एक भारतीय है को की 1997 में अपने फैमली के साथ ऑस्ट्रेलिया चले गए थे। इनके ऑस्ट्रेलिया जाने के 4  साल बाद तनवीर सांघा का जन्म हुआ। इस प्रकार हम बोल सकते है की तनवीर सांघा मूल रूप रूप से इंडियन है और आज के  समय में ये ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट खेलते खेलते हुए नजर आते है। तनवीर सांघा ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 30 सितंबर 2023 को अपना इंटरनेशनल क्रिकेट डेब्यू किया था। और 2023 आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया टीम का हिस्सा भी है।


6.बिक्रमजीत सिंह/Vikramjit singh(Natherland)

बिक्रमजीत सिंह का जन्म 9 जनवरी 2003 को पंजाब में हुआ था। इनके जन्म से 5 साल बाद ही इनके पिता इनको लेकर नीदरलैंड लेके के चले गए। और इन्होंने नीदरलैंड में ही अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की। और आज बिक्रमजीत सिंह आज के समय में नीदरलैंड की टीम में सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेलते हुए नजर आते है।

7.तेजा निदामुनुरु/Teja Nidamunuru(Natherland)

तेजा निदामुनुरु जिनका पूरा नाम अनिल तेजा निदामुनुरु है। इनका जन्म 22 अगस्त 1994 को भारत के आंध्र प्रदेश विजयवाड़ा सहर में हुआ था। लेकिन आज के टाइम में ये नीदरलैंड में रहते है। और नीदरलैंड के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेलते हुए नजर आते है। इन्होंने अपना पहला इंटरनेशनल क्रिकेट मैच 11 जुलाई 2022 को खेला था। और वही इन्होंने अपना odi क्रिकेट में 31 मई 2022 को वेस्ट इंडीज के खिलाफ अपना डेब्यू मैच खेला था। और आज के टाइम ये तेजा निदामुनुरु नीदरलैंड के रेगुलर खिलाड़ी बन चुके है।

8.केशव महाराज/Keshav maharaj(South Africa)

दोस्तो केशव महाराज का जन्म हाला की साउथ अफ्रीका में ही हुआ था लेकिन इनके पिता भारतीय मूल के है और इन्होके भारत में ही रणजी ट्रॉफी के मैच भी खेल चुके हालाकि इन्हें भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने का मौका नही मिला और कुछ टाइम बाद केशव महाराज के पिता भारत से साउथ अफ्रीका चले गए। इस प्रकार हम कह सकते है की केशव महाराज एक भारतीय है। जी की अब ये साउथ अफ्रीका के प्रमुख खिलाड़ी में से एक है।

9.मोनक पटेल/monak पटेल(USA)

मोनाक पटेल जा जन्म 1 मे 1993 को भारत के गुजरात में हुआ था। जो की अब usa में रहते है और usa के लिए ही इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेलते है।मोनक पटेल Usa के विकेट कीपर बल्लेबाज है जिन्होंने के usa के लिए 15 अप्रैल 2019 को डेब्यू किया था और आज के टाइम में ये usa के रेगुलर प्लेयर है।

10.निसर्ग पटेल/nisarg patel(USA)

दोस्तो निसर्ग पटेल भी एक ऐसे क्रिकेटर है जो की भारतीय होने के वावजूद भी भारत के लिए नही बल्कि Usa के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेलते है। निसर्ग पटेल पटेल का जन्म 20 अप्रैल 1988 को भारत गुजरात के अहमदाबाद सहर में हुआ था। और आज के समय में निसर्ग पटेल USA इंटरनेशनल क्रिकेट टीम का हिस्सा है।

तो दोस्तो ये रहे 10 भारतीय क्रिकेट प्लेयर जो भारतीय मूल के है लेकिन भारत के लिए नही बल्कि दूसरे देश के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेलते हुए नजर आते हैं।

 ये भी जाने-


FAQ

1. इंडियन खिलाड़ी क्या किसी और देश के लिए क्रिकेट खेल सकते है?

Ans- जी हा अगर कोई प्लेयर चाहे तो वो अपने देश को छोड़कर किसी और देश के लिए भी क्रिकेट खेल सकता है।

2.रवि बोपारा क्या इंडिया है?

Ans- जी हा रवि बोपारा इंडियन क्युकी इनकी फैमिली भारत में ही रहा करती थी और कुछ समय के बाद ये इंग्लैंड चले गए। हाला की इनका जन्म इंग्लैंड में ही हुआ है लेकिन ये इंडियन ही है।

3. सिकंदर रजा क्या भारत के है?

Ans- सिकंदर राजा का जन्म पंजाब में हुआ था लेकिन ये इनकी धार्मिकता मुस्लिम है।

4.कोन सा खिलाड़ी है को 2 देश के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेल चुका है?

Ans- दोस्तो ऐसे तो बहुत से खिलाड़ी है को 2 देश लिए इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेला चुका है लेकिन उनमें से एक है इंग्लैंड टीम के पूर्व कप्तान इयान मॉर्गन जी को पहले आयरलैंड ले लिए खेलते है कुछ समय बाद ये इंग्लैंड के लिए खेलते हुए नजर आने लगे।

5.कोन सा क्रिकेट खिलाड़ी है जो भारत के होने के बाद भी दूसरे देश के लिए क्रिकेट खेलते है।

Ans- एजाज पटेल,विक्रमजीत सिंह, जतिंदर सिंग,तनवीर सांघा और भी ऐसे बहुत से खिलाड़ी है जो भारत देश के होने के बाद भी दूसरे देश के लिए क्रिकेट खेलते है।


निष्कर्ष: इस पोस्ट में हमने आपको कुछ ऐसे क्रिकेट प्लेयर के नाम बताए है जो की मूल रूप से तो भारतीय है लेकिन वो भारत को छोड़कर दूसरे देश के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेलते है। उम्मीद करता हु आपको जानकारी अच्छा लगा होगा।

        

                                                           














 

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post