ATM से पैसा निकलते समय एटीएम से पैसा कट गया लेकिन कैश बाहर नही आने पर क्या करे?

Introduction: जब भी हमे कैश की जरूरत होती है तो हम अपने बैंक से एटीएम से कैश पैसा को विड्रा करते है या पैसे निकालते है। हमे जितने पैसा की जरूरत होती हैं हम उतना पैसा निकलते है लेकिन जितने पैसा हमे चाहिए उतना पैसा हमारे बैंक अकाउंट में होना चाहिए तब ही हमे एटीएम से पैसे निकाल सकते है। लेकिन कभी कभी एटीएम से पैसे निकालते समय एटीएम से कैश बाहर नही आता है लेकिन हमारे बैंक अकाउंट से पैसे कट जाते है। ऐसा बहुत कम होता है लेकिन जिसके साथ भी ये होता है वे काफी परेशान हो जाते है की ऐसा क्यों हुआ और उनको ये समझ ही नही आता की अब हम क्या करे हमारे पैसा कैसे वापस मिलेगा। लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं क्युकी आज हम आपको इस समस्या का समाधान बताने वाले है की एटीएम से कैश निकलते टाइम कैश बाहर नहीं आया और अकाउंट से पैसे कट गए इसके बारे में।



एटीएम से कैश निकलते टाइम कैश बाहर नहीं आया और अकाउंट से पैसे कट गए तब क्या करे?

ATM से पैसा निकलते समय एटीएम से पैसा कट गया लेकिन कैश बाहर नही आने पर क्या करे?



दोस्तो अक्सर जब हमे कुछ कैश पैसे की जरूरत होती है तक हम आपके बैक का एटीएम का इस्तमाल करते है कैश के लिए हमे जितने पैसा चाहिए होते है हम उतने पैसे अपने एटीएम के सहायता से निकलते है लेकिन उतने पैसे हमारे बैंक अकाउंट में होने जरूरी है तब ही हमे एटीएम से पैसे मिलेंगे। लेकिन दोस्तो कभी कभी जब हम एटीएम से पैसे निकलते है तब कुछ टेक्निकल प्रॉब्लम के कारण एटीएम से पैसे बाहर नही निकलता है लेकिन हमारे बैंक अकाउंट से पैसे कट जाते है तब हमे समझ में नहीं आता है की हम क्या करे हमारे पैसे वापस कैसे मिलेंगे।
दोस्तो हम आपको बता से की अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा होता तो आपको सबसे पहले बिलकुल भी घबराना नहीं है आपका पैसा बिलकुल सेफ होता है। हम आपको कुछ ऐसे सलाह देने वाले है जिसको फॉलो कर के आप अपना पैसा आसानी से वापस ले सकते है।

1.आपको 5 दिन तक वेट करना होगा

 अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ तो आपको घबराना बिल्कुल भी नहीं आपको सबसे पहले 5 वर्किंग दिन का इंतजार करना होगा ज्यादातर कैसे में आपका पैसा आपके अकाउंट में 5 दिन के अंदर ही आपके बैंक में वापस क्रेडिट हो जाता है। इसलिए आपको आपको घबराना बिल्कुल भी नही आपको 5 दिन तक इंतजार कर लेना है आपका पैसा आपके बैंक में वापस मिल जायेगा 


2. कंप्लेन लिखना 

दोस्तो अगर 5 दिन इंतजार करने के बाद भी अगर आपका पैसा आपके अकाउंट में वापस नही आया तो आपको आपका जिस भी बैंक में अकाउंट उस बैंक के कस्टमर केयर को फोन लगाना है और आपको अपनी समस्या बतानी है आपकी समस्या सुनने के बाद कस्टमर केयर वाले आपकी सहायता से लिए एक कंप्लेन दर्ज कर देंगे कंप्लेन दर्ज करने के बाद वे आपको 7 दिन तक वेट करने को बोलेंगे कंप्लेन दर्ज के 7 दिन के अंदर आपका पैसा आपके बैंक अकाउंट में आना ही आना है। अगर 7 दिन से अंदर आपका पैसा किसी भी कारण से नही आता है तो 7 दिन से बाद से जितना भी दिन लेट होता बैंक आपको हर एक दिन का 100 रुपया चार्ज के रूप में देगी यानी आपके पैसे से साथ साथ जितना भी दिन लेट होगा आपका पैसा वापस आने में आपको हर रोज बैंक के तरफ से 100 रुपया एक्स्ट्रा मिलेगा।


3.ब्रांच मैनेजर से मिलना

दोस्तो अगर आपका पैसा किसी भी कारण कंप्लेन लिखने के 7 दिन के अंदर आपके बैंक अकाउंट में वापस नही आता है तो आपको एक बार अपने बैंक से ब्रांच में विसिट के बैंक के हेड या फिर बैंक मैनेजर से बात करना होगा और आपको अपना समस्या बताना है आपकी समस्या सुनने के बाद बैंक मैनेजर आपको एक एप्लीकेशन लिख के लाने को बोलेगा आपको एप्लीकेशन लिख कर उसको डिडेना है फिर वह आपकी समस्या को हल करने के लिए आपका समस्या आगे की और सेंड करेगा और आपको कुछ दिन तक इंतजार करने को बोलेगा। कुछ टाइम बाद आपको आपका पैसा वापस मिल जायेगा। 
दोस्तो वैसे आपका पैसा कंप्लेन दर्ज करने के बाद ही आपको वापस मिल जाता है। लगभग 1% ही चांस है की कंप्लेन दर्ज करने के बाद आपका पैसा नही आए। ऐसे अगर बैंक में कुछ सर्वर प्रॉब्लम हो तो ही कंप्लेन लिखने के बाद आपका पैसा आपको वापस न मिले।

तो दोस्तो मैंने जो आपको उपर 3 तरीके बताए है उसको आप अगर फॉलो करने है तो आपका पैसा बिलकुल आपके पास आना ही आना है वह भी 7 दिन से अंदर अगर 7 दिन के किसी भी कारण से पैसा नही आए है तो आपको डेली का 100 रुपया बैंक आपको चार्ज देगा।


एटीएम से पैसा निकलते समय एटीएम से पैसे क्यू बाहर नही आता और हमारे अकाउंट से पैसे कट जाते है

दोस्तो कभी कभी जब हम एटीएम से पैसा निकलते है तो पैसे बाहर नही आते है लेकिन अकाउंट से पैसे कट जाते है ऐसा होने का कारण है की एटीएम के कुछ टेक्किकल प्रॉब्लम होता है लेकिन ये प्रॉब्लम ज्यादा टाइम तक नही रहता है।
लेकिन ऐसा कभी कभी एटीएम से एटीएम की लाइट चले जाने के कारण भी हो जाता है।

एटीएम से पैसे कट जाने पर कितने दिन में हमे हमारे पैसे वापस मिल जाता है?

दोस्तो एटीएम से पैसे कट जाने पर कुछ कुछ लोगो का पैसा 24 घंटे के अंदर ही वापस मिल जाता है लेकिन बहुतों का 24 घंटे के अंदर पैसा वापस नही आता है ज्यादातर लोग का पैसा 7 दिन के अंदर अंदर कंप्लेन लिखान के बाद मिल जाता है।

ये भी जाने-

क्या हम अपने बैंक से एटीएम कार्ड से किसी दूसरे बैंक के एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते है?

बहुत से लोग के मन में ऐसा सवाल आता ही होगा की क्या h अपने बैंक से एटीएम से किसी दूसरे बैंक के एटीएम से पैसा निकाल सकते है। इसका उत्तर हम आपको बता दे की अगर आपके बैंक का एटीएम आपके आस पास यानी आपके नजदीकी इलाके में नही है तो कैश विथड्रावल के लिए आप किसी दूसरे बैंक का भी इस्तमाल कर सकते है। इससे आपको कोई परेशानी नही होगी लेकिन है कुछ बैंक इसके लिए हर महीने में दूसरे बैंक का एटीएम मशीन इस्तमाल करने किए आपके कुछ चार्ज भी ले सकते है।

FAQ

1. एटीएम से पैसे कट जाने पर क्या करे?

Ans- आपको 24 hour वेट करने के बाद आपको बैंक में जाकर बताना होगा।

2.एटीएम से पैसे निकालते समय पैसे बाहर नही आने के बाद भी अकाउंट से पैसे क्यू कट जाते है?

Ans- ऐसा एटीएम में कुछ सर्वर प्रॉब्लम या टेक्निकल कारण होता है।

3.एटीएम से पैसे विड्रावल करते समय अकाउंट से पैसे कट जाने के बाद हमारे हमारा पैसा कितने दिनों में वैसा मिलता है?

Ans- कभी कभी आपका पैसा 24 घंटे के अंदर वैसा आता है और कभी कभी 7 दिन तक भी समय लग जाता है।

4.क्या हम अपने बैंक के एटीएम से किसी दूसरे बैंक के एटीएम मशीन के पैसे निकाल सकते है?

Ans- इसका जवाब है हा हम अपने बैंक के एटीएम से किसी दूसरे बैंक के एटीएम मशीन से पैसा निकाल सकते है।


निष्कर्ष:तो दोस्तो आज हमने आपको एटीएम से कैश निकालते समय एटीएम से कैश बाहर नही निकला और अकाउंट से पैसा कट जाने पर क्या करे  इस समस्या समाधान बताया है। उम्मीद करता हु पोस्ट अच्छा लगा होगा

                                          धन्यानद..












Post a Comment (0)
Previous Post Next Post