Ipl में सबसे ज्यादा सतक लगाने वाला बल्लेबाज/most hundreds in ipl

Introduction: ipl यानी की इंडियन प्रीमियर लीग जिसका आरंभ 2008 में BCCI द्वारा हुआ था और आज ipl दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय लीग बन चुका है। Ipl में हर देश के बड़े बड़े बल्लेबाज खेलना चाहते और कई बड़े बड़े प्लेयर खेलते भी है। और काफी ऐसे प्लेयर होते है जिनका सपना होता हैं वे एक बार ipl खेलने की। जैसा कि आपको पता है ipl T20 फॉर्मेट में खेला जाता है जिसके कारण यह बल्लेबाज को 100 रन मरने में काफी मुस्कील होता है। और आप लोगो में मन में ये सवाल जरूर आता होगा की ipl में अब तक सबसे सतक किस बल्लेबाज ने लगाया है। जैसा की हमने आपको बताया के यह सतक करना काफी मुश्किल है लेकिन वहा तारक कुछ ऐसे बल्लेबाज भी है जिन्होंने ipl में काफी सतक लगा चुके आज हम उन प्लेयर के नाम बताने वाले है। यानी की Ipl में सबसे ज्यादा सतक लगाने वाला कोन है।



Ipl में सबसे ज्यादा सतक लगाने वाला बल्लेबाज/most hundreds in ipl history

Ipl में सबसे ज्यादा सतक लगाने वाला बल्लेबाज/most hundreds in ipl



जैसा की हम सब लोग जानते है की ipl एक T20 फॉर्मेट है और आज के टाइम T20 फॉर्मेट में सतक करना काफी मुस्किल है लेकिन वही दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी बल्लेबाज ही जो की जिन्होंने ipl काफी सतक लगा चुके है आज हम उन प्लेयर्स के नाम जानने वाले है जिन्होंने अब तक ipl में सबसे ज्यादा सतक लगा चुके है।

Ipl में सबसे ज्यादा सतक लगाने वाले प्लेयर्स-


1.Virat Kohli(विराट कोहली)


तो दोस्तो पहले स्थान पर आते है दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी में से जिनका नाम विराट कोहली है। विराट कोहली भारत के पूर्व कप्तान और करंट खिलाड़ी है। जो की रन मशीन के नाम से भी जाने जाते है क्युकी इनके लिए क्रिकेट में रन मारना काफी आसान है चाहे वो T20 हो या टेस्ट या फिर ODI विराट कोहली हर फॉर्मेट में अपना बेस्ट प्रदसन दिखते है। विराट कोहली जो ipl में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते है और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के टीम से इन्होंने अब तक ipl में 237 मैच में 7 सतक लगा चुके है जो की ipl में अब तक किसी एक बल्लेबाज द्वारा सबसे ज्यादा सतक है।


2.Chris Gayle(क्रिश गेल)


दूसरे स्थान पर आते है क्रिश गेल को की एक खतरनाक और आर्कमक कैरेबियन खिलाड़ी है। इनके लिए चौका या छक्का लगाना काफी आसान होता था। ये वेस्ट इंडीज के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेलते थे और ipl में गेल ने 3 टीमों के लिए खेला और इन्होंने ipl में अब 142 मैचों में 6 सतक लगा चुके है। जो की ipl में सबसे ज्यादा सतक लगाने के मामले में दूसरे स्थान पर आते है। 


3.Jos Buttler(जोस बटलर)


तीसरे नंबर पर आते है इंग्लैंड के ढाकर बल्लेबाज जोस बटलर। जोस बटलर जो की ipl में सबसे खतरनाक खिलाड़ी में से एक माने जाते है। इन्होंने ने अब तक ipl में 5 सतक लगा चुके है जिसको पूरा करने के लिए इन्होंने सिर्फ 96 मैच लिए है। जोस बटलर ने ipl में अब तक मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के लिए खेला है।

4.KL Rahul(केएल राहुल)


केएल राहुल जो की इंडिया के एक बेहतरीन विकेट कीपर बल्लेबाज हैं। केएल राहुल ने अब तक ipl में चार टीमों के लिए खेल चुके है, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, (किंग्स11 पंजाब) पंजाब किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद और अब ये लखनऊ सुपरजिएंट्स के लिए खेलते है और लखनऊ के कप्तान भी है। केएल राहुल ने ipl में अब तक 118 मैचों में 4 सतक लगा चुके है।

5.David Warner(डेविड वार्नर)


पांचवे स्थान पर आते है ऑस्ट्रेलिया के ओपनर बल्लेबाज डेविड वार्नर जो की क्रिकेट में सबसे अच्छे खिलाड़ी में से एक माने जाते है। इनके नाम ipl में कई सारे रिकॉर्ड है। डेविड वार्नर ने अब तक ipl मे दिल्ली डेयरडेविल्स (now Delhi capital) और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेला है और अब ये दिल्ली कैपिटल में बतोर ओपनिंग बल्लेबाज के रूप में खेलते है। इनके नाम ipl में 4 सतक है जिसको पूरा करने के लिए इन्होंने 176 मुकाबले लिए है।

6.Shane Watson (शेन वॉटसन)


शेन वॉटसन जो की ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑल राउंडर खिलाड़ी रह चुके है। शेन वॉटसन अपने टाइम के सबसे बेहतरीन ऑल राउंडर खिलाड़ी में से एक थे। शेन वॉटसन के नाम ipl में अब तक 4 सतक हैं। जिसको पूरा करने के लिए इन्होंने 145 मैच लगे। वॉटसन ने ipl में तीन टीमों के लिए खेला है चेन्नई सुपर किंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और राजस्थान रॉयल्स।

7.Ab De Villiers(एबी डिविलियर्स)


एबी डिविलियर्स को कोन नही जनता होगा एबी डिविलियर्स को की दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी माने जाते थे। इनको 360 प्लेयर के नाम से भी जाना जाता था क्युकी ये ग्राउंड के चारो तरफ रन बनते थे। एबी डिविलियर्स साउथ अफ्रीका के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेलते थे लेकिन इन्होंने सिर्फ 35 साल के उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया। बात करते है इनके ipl कैरियर की तो इन्होंने ipl में सिर्फ 2 टीम के लिए खेला है दिल्ली डेयरडेविल्स जो की अब दिल्ली कैपिटल के नाम से जानी जाती है और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर। इनके नाम ipl में 3 सतक है। जिसको पूरा करना के लिए इन्होंने 184 मैच लिए है। एबी डिविलियर्स अब ipl नही खेलते है क्युकी इन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से सन्यास ले चुके हैं।

8.Shubham Gill(सुभमन गिल)


सुभमन गिल जो की भारत के एक बेहतरीन युवा खिलाड़ी खिलाड़ी है इन्होंने सिर्फ 23 साल की उम्र में ipl के 91 मैचों में 3 सतक लगा चुके है। गिल में अब तक ipl में सिर्फ 2 टीमों के लिए खेला है, कोलकाता नाइट राइडर्स और अभी इनकी करंट टीम जुजरात टाइटंस है।

9.sanju samson(संजू सैमसन)


संजू सैमसन जी भारत के विकेट कीपर बल्लेबाज है। ये ipl के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी में से एक माने जाते है। इन्होंने ने अब तक ipl में 152 मैच खेला है और इनके नाम 3 ipl सतक है। संजू सैमसन ने ipl में सिर्फ तीन टीमों के लिए खेला है, कोलकाता नाइट राइडर्स, दिल्ली डेयरडेविल्स ( now Delhi capital) और राजस्थान रॉयल्स।

10.Quinton kock(क्विंटन डि कॉक)


क्विंटन डि कॉक जो की साउथ अफ्रीका के विकेट कीपर बल्लेबाज है। क्विंटन डि कॉक भी ipl के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी में से एक प्लेयर माने जाते है। इन्होंने ipl में 4 टीमों के लिए खेला है, मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, 
दिल्ली डेयरडेविल्स (now Delhi capital) और अब ये लखनऊ सुपर जिएंट्स के लिए खेलते है। इनके नाम 2 ipl सतक जिसको पूरा करने के  इन्होंने सिर्फ 92 मैच लिए है 


तो ये रहे ipl में सबसे ज्यादा सतक लगाने वाले प्लेयर।

 ये भी जाने-



FAQ

1. IPL में सबसे ज्यादा सतक किसके नाम है?
Ans- ipl में सबसे ज्यादा सतक विराट कोहली के नाम है।
2.विराट कोहली ने IPL में कितने सतक लगाए है?
Ans- विराट कोहली ने IPL में 7 सतक लगाए है।

3. ipl में सबसे ज्यादा पचास किसके नाम है।
Ans- ipl में सबसे ज्यादा पचास डेविड वार्नर ने नाम है 

4. रोहित शर्मा ने ipl मे कितना सटक लगाया है?
Ans- रोहित शर्मा ने IPL में अब तक सिर्फ एक ही सतक लगाया है।

5.क्या धोनी ने ipl में सतक लगाया है?
Ans- जी नही महेंद्र सिंह धोनी टीम में फिनिशर के रूप में खेलते है जिसके कारण इन्होंने ipl में सतक नही लगाया है।





Post a Comment (0)
Previous Post Next Post