IPL ki sabse safal team/Ipl की सबसे सफल टीम

 IPL यानी Indian Premier league , जो कि पूरी दुनिया की सबसे बड़ी लीग के रूप में मानी जाती है।IPL एक ऐसा प्लेटफार्म है जहा पर भारत के युवाओं को अपनी प्रतिभा और काबिलियत को साबित करने का मौका मिलता है और वह अपने भविष्य के सपनो को पूरी करने की शुरुआत करते है।


IPL की शुरुआत 2008 में हुई थी जिसका प्रशासक BCCI है और इस खेल का स्वरूप T-20 है। 2008 से लेकर 2021 तक IPL में 12 टीमें [मुंबई इंडियंस,रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर,कोलकाता नाइट राइडर्स,राजस्थान रॉयल्स,सनराइजर्स हैदराबाद(डेकन चार्जजर)रजाब किंग्स,दिल्ली कैपिटल और चेन्नई सुपर किंग्स,Kochi Tuskersn(Not in ipl now),Pune warriors India(Not in ipl now),Gujrat lion(Not in ipl now), Rising Pune supergiants(Not in ipl now)] खेलती थी लेकिन 2022 में इन टीमों में और दो टीमें गुजरात टाइटन्स और लखनऊ सुपर जिएंट्स को जोड़कर 2022 तक IPL में दस टीमें हो गई। IPL की दस टीमें हमारे देश भारत के दस अलग-अलग शहरों का प्रतिनिधित्व करती है और हर वर्ष एक टीम विजेता के रूप में सामने आती है। इस स्थिति में आपके मन में यह ख्याल वा सवाल जरूर आता होगा की सबसे अधिक जीत हासिल करने वाली टीम पूरी IPL में कौनसी है।
अगर आप भी यह जानना चाहते है कि IPL इतिहास की सबसे सफल टीम कौनसी है तो आप तैयार हो जाइए क्योंकि आज हम आपको पूरी विस्तार से यह जानकारी देने वाले है की वह कौनसी टीमें है जिन्होंने सबसे अधिक सफलता हासिल की है ।

IPL में सभी टीमें अपना बेस्ट प्रदर्शन करती है तथा हमेशा इस सोच से मैदान पर उतरती है की आज का दिन वह अपने नाम करेंगे और सारी ही टीम्स पूरी जी जान से यह मुकाबला मे अपना प्रदर्शन करती है लेकिन अगर बात करें सबसे अधिक जीत हासिल करने वाली टीम की तो उनमें सबसे अधिक विजेता टीम का नाम है - 

Ipl ki sabse safal team

Ipl की सबसे सफल टीम


1. मुंबई इंडियंस:

यदि हम IPL की सबसे सफल टीमों की बात करते है तो हमारे दिमाग में आने वाला सबसे पहला नाम होता है मुंबई इंडियंस जो की 5 बार की विजेता टीम रह चुकी है।मुंबई इंडियंस टीम मुंबई, महाराष्ट्र पर आधारित टीम है जिनके मालिक मुकेश और नीता अंबानी है।मुंबई इंडियंस ने अपने खेल की शुरुआत तो 2008 में ही कर दी थी परंतु उन्हें पहली जीत की सफलता 2013 में रोहित शर्मा की कप्तानी में मिला और फाइनल में मुंबई ने चेन्नई को हराकर 2013 का IPL ट्रॉफी अपने नाम किया। रोहित शर्मा के ही नेतृत्व में मुंबई ने 5 बार यानी 2013,2015,2017,2019 और 2020 IPL ट्रॉफी जीता। इसी तरह रोहित शर्मा को IPL के सबसे सफल कप्तान भी माने जाते है।

2.चेन्नई सुपर किंग्स

CSK यानी चेन्नई सुपर किंग्स जो कि IPL इतिहास की दूसरी सबसे सफल टीम है,जिन्होंने अब तक 5 विजेता ट्रॉफ़ी जीत लिया है।चेन्नई सुपर किंग्स चेन्नई,तमिलनाडु पर आधारित टीम है जिनके मालिक एन श्रीनिवासन है।चेन्नई सुपर किंग्स ने अपनी पहली ट्रॉफी साल 2010 में हासिल की थी।उसके बाद साल 2011 ट्रॉफी जीतने के बाद साल 2016 में स्पॉट फिक्सिंग के कारण इस टीम को 2 साल के लिए बैन कर दिया गया था।उसके बाद 2018,2021 और 2023 में इस टीम ने IPL का खिताब अपने नाम कर लिया। चेन्नई ने यह पांचों ट्रॉफी महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में ही हासिल की है इसलिए धोनी को भी IPL इतिहास के सबसे सफल कप्तान में से एक कहा जाता है।

3. कोलकाता नाइट राइडर्स:

कोलकाता नाइट राइडर्स जो कि कोलकाता, पश्चिम बंगाल पर आधारित टीम है ।कोलकाता नाइट राइडर्स के मालिक मुख्यत शाहरुख खान, जुही चावला है।कोलकाता का होमग्राउंड ईडन गार्डन है। इस टीम की स्थापना भी 2008 में हुई थी लेकिन साल 2012 में चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर अपनी पहली IPL ट्रॉफी अपने नाम की उसके बाद साल 2014 में गौतम गंभीर की कप्तानी में जीती।इस तरह IPL के इतिहास में KKR ने दो ट्रॉफी अपने नाम कर अपनी जगह IPL टॉप 3 सबसे सफल टीम में कर ली।

4.सनराइजर्स हैदराबाद/डेकन चार्जर्स

डेक्कन चार्जर्स जिनका नाम बदलकर सनराइजर्स हैदराबाद कर दिया गया जो कि हैदराबाद, तेलंगाना आधारित एक टीम है।डेक्कन चार्जर्स टीम के मालिक का नाम डेक्कन क्रॉनिकल है और इस टीम की स्थापना 2008 में हुई। इस टीम ने साल 2009 में IPL की ट्रॉफी भी जीती लेकिन इस टीम के मालिक डेक्कन क्रॉनिकल ने साल 2012 में कुछ वित्तीय समस्यायों के कारण इस टीम को कलानिधि मारन को बेच दिया और इसी टीम का नया रूप साल 2013 में सनराइजर्स हैदराबाद नाम के रूप में सामने आया। 

सनराइजर्स हैदराबाद ने अपना बेहतर प्रदर्शन करते हुए साल 2016 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराकर अपनी पहली ट्रॉफी अपने नाम किया।

5.राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स (RR) जो कि जयपुर,राजस्थान पर आधारित एक टीम है जिसका घरेलू मैदान सवाई मानसिंह स्टेडियम और जयपुर एसीए स्टेडियम है।इस टीम के मालिक अमीषा हाथीरमानी, मनोज बडाले, लचलान मुर्दोच, राज कुंद्रा और शेन वार्न है।राजस्थान रॉयल्स की स्थापना 2008 में हुई थी और यह टीम ने उसी साल IPL ट्रॉफी शेन वार्न की कप्तानी में जीतकर इतिहास रच दिया।

2008 में ट्रॉफी जीतने के बाद राजस्थान का प्रदर्शन बाकी के सीजन में उतना अच्छा नही रहा था। एकमात्र साल 2008 में फाइनल में पहुंचने के 14 साल बाद यानी 2022 में संजू सैमसन की कप्तानी में राजस्थान ने फाइनल मुकाबले गुजरात टाइटंस के विरुद्ध खेला और वहा पर भी राजस्थान को निराशा ही हाथ लगी।

6.गुजरात टाइटंस:

गुजरात टाइटंस जिसे संछेप में GT भी कहा जाता है।
गुजरात टाइटंस के मालिक सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स है और गुजरात अहमदाबाद,गुजरात पर आधारित टीम है।गुजरात की स्थापना साल 2022 में एलएसजी सहित हुई और गुजरात ने अपने पहले ही सीजन में धुआदार प्रदर्शन करते हुए अपने पहले ही सीजन हार्दिक पंड्या की कप्तानी और आशीष नेहरा की कोचिंग में राजस्थान रॉयल्स को हराकर फाइनल जीता।उसके बाद भी गुजरात ने अपनी लय जारी रखते हुए अपने दूसरे सीजन में भी फाइनल्स में पुहुची लेकिन वहा पर उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स के विरुद्ध हार का सामना करना पड़ा।

ये तो थी ipl की सारी सफल teams लेकिन इनके अलावा और भी 3 teams है की को  current ipl खेल रही है जिन्होंने अभी तक एक बार भी Ipl की ट्रॉफी नही जीती है जिसमे से पहिले नंबर पर RCB(ROYAL CHALLENGERS BANGALORE) RCB ने अभी तक ipl के सारे सीजन खेली है लेकिन आज तक एक बार भी IPL ki ट्रॉफी नही जीती है। PKS (PUNJAB SUPER KINGS) PKS भी IPL की सारे सीजन खेली हुई है लेकिन आज तक एक बार भी ipl ki ट्रॉफी को नही जीत पाई है। LSG (LUCKNOW SUPER GIANTS) LSG ने अभी तक सिर्फ 2 ही सीजन खेली है ये 2022 में ipl se जूरी है इस टीम ने अपने पहिने सीजन प्लेऑफ में पहुंच गई थी लेकिन।फाइनल में अपनी जगह नहीं बना पाई और LSG अपनी दूसरे सीजन में प्लेऑफ तक भी नही पहुंच पाई। DC(DELHI CAPITAL) DC की टीम भी ipl के सारे सीजन खेले है लेकिन आज तक ट्रॉफी नही उठा पाई है।


FAQ

1. Ipl की सबसे सफल टीम कोन सी है??

Ans- ipl की सबसे सफल टीम अब तक मुंबई इंडियंस और चन्नई सुपर किंग है जिन्होंने अभी तक 5-5 ipl ki trophy जीती है।

2. Ipl कोन सा देश चलाता है??

Ans- ipl भारत देस का टूर्नामेंट है जिसको BCCI चलाता है।

3.IPL में कितने देश के प्लेयर खेलते है?

Ans- ipl me लगभग सारे देश के प्लेयर खेलते है।

4.Ipl me अभी कितना टीम खेलती है?

Ans- IPL में अभी कुल 10 टीम खेलती है

5.IPl में किसके सबसे ज्यादा रन है??

Ans- ipl ke तक सबसे ज्यादा रन विराट कोहली का है।

6.Ipl में अब तक सबसे ज्यादा wicket किसके किस प्लेयर के नाम है?

Ans- ipl में अब तब सबसे ज्यादा विकेट यजवेंद्र चहल के नाम है।

7.IPL किस साल में सुरू हुआ था?

Ans- IPL 2007 में सुरू हुआ था।

8.IPL में सबसे ज्यादा फाइनल खेलने वाला team kon सी है?

Ans- ipl में सबसे ज्यादा फाइनल खेलने वाली टीम CSK हैं।

9.Ipl में सबसे महंगा खिलाड़ी का नाम क्या है?

Ans- Sam Curran ipl के सबसे महंगे खिलाड़ी है।

10.IPL में सबसे ज्यादा बार प्ले ऑफ में जाने वाली टीम कोन सी है?

Ans- Csk ipl me sabse ज्यादा बार पहुंची है


निष्कर्ष- तो आज हमने आपको अपने पोस्ट के माध्यम से ये बताया हैं की ipl की सबसे सफल टीम कोन सी है। आशा करता हु आपको मेरा पोस्ट पसंद आया होगा।







Post a Comment (0)
Previous Post Next Post