10 क्रिकेट के कुछ अनोखे नियम जो आपको जानना चाहिए

Indroduction: आज कल के टाइम में क्रिकेट एक ऐसा खेल है जो हर कोई देखना चाहता है। काफी ऐसे लोग है जो क्रिकेट खेलना भी पसंद करते है। और इस खेल में बहुत से नियम होते है जो हम सब को ज्यादातर पता ही होता है। लेकिन क्रिकेट के खेल में कुछ ऐसे अनोखे नियम भी होते है जो ज्यादार लोगो को नहीं पता होता है जो की आज हम उन सभी नियमों के बारे में निस्तार से  बताने वाले है।


क्रिकेट खेल के कुछ अनोखे नियम

10 क्रिकेट के कुछ अनोखे नियम जो आपको जानना चाहिए



क्रिकेट के ज्यादातर प्रेमी क्रिकेट के  हर नियम को जानते है लेकिन क्रिकेट के खेल में कुछ ऐसे अनोखे नियम भी होते है जो कुछ लोगो को पता तो होता है लेकिन ये अनोखे नियम ज्यातर लोगो को पता नही होता है। आज हम उन सभी नियम को पूरी जानकारी के साथ जानने वाले है

क्रिकेट के 10 अनोखे नियम

  1. पेलेंटी रन
  2. कंगकसन रूल
  3. स्लो ओवर रेट
  4. फिल्डर के परछाई पिच पर आना
  5. बॉल कैमरा के तार पर लगन
  6. विकेट पर लगे बैल्स न गिरना
  7. मैंकेडिंग रूल
  8. नो बॉल
  9. फेक फिल्डिंग
  10. 10.अंपायर से बिना पूछे मैदान से बाहर जाना 

1.पेलेंटी रन

क्रिकेट के कुछ अनोखे नियम में एक पेलेंटी रन भी होता है जो की बैटिंग वाले टीम को मिलता है। पेलेंटी रन कैसे मिलता है दोस्तो अगर बॉल फिल्डर के केप उनके रूमाल या फिर कीपर का हेलमेंट या फिर कीपर का ग्लब अगर ग्राउंड पर कही नीचे रहा हुआ और बॉल उन सब में से किसी को लगता है तो बैटिंग वाली टीम को बतौर पेलेन्टी 5 रन मिलता है। जो बहुत ही ज्यादा रन होता है।

2.कंगकसन रूल

कंगकसन रूल रूल में ये होता यदि किसी प्लेयर को बॉल आकर बेस्टमैन के हेलमेट में आकर लगता है तो इस बेस्टमैन का कंगकसन टेस्ट किया जाता है उनसे कुछ सवाल किया जाता है अगर प्लेयर सही जवाब नही देता है तो उस बेस्टमैन को बैटिंग करने की अनुमति नहीं मिलती है बल्कि उसके जगह कोई दूसरा प्लेयर आकर जो की प्लेइंग 11 में नही होता वो प्लेयर आजकल खेल सकता है। जिसको   
कंगकसन रूल बोलते है। ये रूल हमे क्रिकेट देखने को भी मिल चुका है। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के एक टेस्ट मैच में बॉल स्टुव स्मिथ के हेलमेंट में बॉल लगा था जिसके कारण स्मिथ आगे बैटिंग नहीं कर पाए लेकिन उनके जगह 
कंगकसन रूल के तहत marnus labuschange को खेलने के लिए बुलाया गाय।

3.स्लो ओवर रेट

स्लो ओवर रेट भी क्रिकेट का एक नियम है जो ज्यादातर लोग नहीं जानते है। स्लो ओवर रेट यानी आपको अपनी टोटल ओवर जितने ओवर का मैच जो उस ओवर को डालने की लिए एक समय मिलता है यदि कोई प्लेयर दिए जाए समय पर अपनी पारी का पूरा ओवर नही डाल पता है तो फील्डिंग वाली टीम को आखिरी के ओवर में एक या 2 फिल्डर को 39 यार्ड सर्किल के अंदर रखना परता है। जिससे फील्डिंग वाली टीम को काफी नुकसान होता है। 

4.फिल्डर के परछाई पिच पर आना

जब भी कोई बेस्टमैन बैटिंग करता है तो इसको आउट करने के लिए फिल्डिंग वाली टीम बेस्टमैन के सामने यानी शॉर्ट में कुछ फिल्डर को रखते है शॉर्ट में फिल्डिंग करते समय फिल्डर की परछाई पिच पर आती है और परछाई वाले नियम के तहत कोई भी फिल्डर अपनी परछाई तब तक नही हिला सकता जब तक बेस्टमैन उस बॉल को खेल नही लेता। अगर बैटिंग के दौरान कोई फिल्डर अपनी परछाई को हिलता है और बेस्टमैन आउट हो जाता है तक बेस्टमैन उस बॉल को डिसमिस भी कर सकता है क्युकी फिल्डर की हिलती परछाई के बेस्टमैन को डिस्टर्ब होता है।


5.बॉल कैमरा के तार पर लगना

कभी कभी होता क्या है जब भी बेस्टमैन 6 मरने के प्रयास में बॉल हवा में जाती तो कभी कबार बॉल को है वो कैमरा के तार में लग जाता है जिसके कारण से बॉल को डेड बॉल कर दिया जाता है चाहे बॉल सीमा रेखा के उस पार ही क्यों न जा के गिरे बॉल को डिसमिस कर दिया जाता है।

6.विकेट पर लगे बैल्स न गिरना

आपने कभी ना कभी ये जरूर देखा होगा की बॉलर की बॉल विकेट को लगने के बाद भी विकेट पर मौजूद बैल्स नही गिरते है अगर ऐसा किसी मैच में होता है तो इस केस में बेस्टमैन को आउट नहीं माना जाता है। बेस्टमैन को बोल्ड आउट होने के लिए विकेट पर स्तिथ बैल्स को गिरना जरूरी होता है। तभी बेस्टमैन बोल्ड आउट माना जाएगा।

7.मैंकेडिंग रूल

मैंकेडिंग रूल के तहत अगर कोई बेस्टमैन नॉन स्ट्राइलर पर रन लेने के लिए खरा हो और वो बेस्टमैन बॉलर के बॉल डालने से पहले ही अपनी क्रीज छोर कर रन लेने के लिए आगे निकल जाता है और वो बॉलर बिना बाल डाले ही बॉल विकेट को लगा देता है तब उस बेस्टमैन को आउट माना जाता है। मैंकेडिंग रूल हमे क्रिकेट में कई बार देखने को भी मिल चुका है।

8.नो बॉल

नो बॉल के बारे ने सब जानते है की नो बॉल कैसे होता ज्यातार नो बॉल ओवरस्टेप या हाई फुलटॉस के कारण ही होता है लेकिन क्या आपको पता है इन दोनो के आलावा और भी 2 तरीके होते है जिसके कारण क्रिकेट में नो बॉल होता है। पहला अगर कोई बॉलर बॉल डालता है और वो बॉल पिच पर ही किसी कारण से 2 या 3 बाउंस हो जाए तो इस केस में भी बॉल को नो बॉल ही माना जाता है। और दूसरा फिल्डिंग करते समय यदि कोई एक्स्ट्रा फिल्डर 30 यार्ड सर्किल के बाहर पाया जाता है तो इस केस में भी बॉल नो बॉल ही माना जाता है

9.फेक फिल्डिंग

फेक फिल्डिंग के तहत अगर कोई फिल्डर के पास बॉल नही है और वो फिल्डर बेस्टमैन को डराने के लिए  ऐसा दिखता है की बॉल उसके पास है तो इस केस में बैटिंग वाले टीम को पेलेंटी के रूप रूप में कुछ रन एक्स्ट्रा भी मिल सकता है।

10.अंपायर से बिना पूछे मैदान से बाहर जाना 

इस नियम के तहत अगर कोई फिल्डर या बेस्टमैन अंपायर से बिना पूछे मैदान के बाहर नही जा सकता है अगर कोई ऐसा करता है उस प्लेयर या टीमों कुछ पेलेंटी या चार्ज भी लग सकता है। अंपायर से बिना पूछे कोई भी फिल्डर या बेस्टमैन मैदान के बाहर नही जा सकता है।

तो ये रहें क्रिकेट के कुछ ऐसे नियम जो जयादर क्रिकेट प्रेमी को पता नही होता उन्हे ये नियम जानना जरूर जानना चाहिए।


ये भी जानें-

2.ipl me sabse jyada satak lagane wala player

FAQ

1. सबसे पहले क्रिकेट की खोज किस देश ने की?

Ans- सर्वप्रथम क्रिकेट के खेल का आरंभ इंग्लैंड ने किया।

2.क्या किसी प्लेयर को चोट लगने पर उसके जगह कोई और प्लेयर खेलने आ सकता है? 

Ans- जी हा किसी प्लेयर को  बैटिंग के दौरान चोट लग जाता है तब उसके स्थान कर दूसरा प्लेयर खेल सकता है।

3. मेंस क्रिकेट में पावर प्ले का घेरा कितना मीटर का होता है?

Ans- मेंस क्रिकेट में पावर प्ले का घेरा 30 मीटर का होता है।

4.महिला क्रिकेट में पावर प्ले कितने मीटर का होता है?

Ans- महिला क्रिकेट में पावर प्ले कितने 25 मीटर का होता है।

5.क्या फिल्डर या बेस्टमैन अंपायर से बिना पूछे मैदान के बाहर जा सकते है?

Ans- फिल्डर या बेस्टमैन अंपायर से बिना पूछे मैदान नही जा सकते है।


निष्कर्ष: आज आपने हमारे पोस्ट के जरिए क्रिकेट के कुछ ऐसे अनोखे नियम को जाना है जिसके बारे में काफी लोगो को पता नहीं होता है। उम्मीद करता हु की आपको जानकारी अच्छी लगी होगी।

    

धन्यवाद







Post a Comment (0)
Previous Post Next Post