World Cup 2023 में जाने सभी अंपायर के नाम/All umpires name for 2023 Odi World cup

Introduction: दोस्तो जैसा की हम सब ही जानते है की ICC cricket World Cup 2023 भारत में 5 अक्टूबर से होने वाला है। जिसमे 10 टीमें खेलने वाली है और ज्यादातर सभी लोग हर टीमों के बारे में जानते है और हर टीम में एक से बडकर एक बड़े बड़े प्लेयर मौजूद है और उन सभी प्लेयर के बारे में हम सब जानते है। लेकिन ऐसे बहुत से लोग है जो वर्ल्ड कप मैच में होने वाले अंपायर के बारे में जानना चाहते है की वो कोन कोन से अंपायर है जो इस साल(2023) होने वाले  वर्ल्ड कप में अंपेयरिंग करंगे। और आज हम अपने इस आर्टिकल में इसी के बारे में जानने वाले है की 2023 वर्ल्ड कप में होने वाले सभी अंपायर कोन है और उनके नाम क्या है।


2023 ICC cricket World Cup में जाने सभी अंपायर्स से नाम




World Cup 2023 में जाने सभी अंपायर के नाम


दोस्तो जैसा की हम सभी लोग जानते है की इस बार ICC Men's cricket World Cup 5 अक्टूबर से भारत में सुरू होने जा रहा है जो की 10 टीम यानी की 10 देश की बीच होने वाला है और सभी देश में काफी अच्छे अच्छे खिलाड़ी समिल है। जिनके बारे में हम से ज्यादातर लोग जानते ही होंगे लेकिन हम में से काफी लोग ऐसे भी है जो इस साल होने वाले वर्ल्ड कप में सभी अंपायर्स के बारे में जानने में रुचि रखते है। लेकिन आपको चिंता करने की कोई जरूरत नही है आज हम आपको उन सभी 2023 में जाने सभी अंपायर के नाम बताने वाले है जो की इस बार वर्ल्ड कप में अंपेयरिंग करने वाले है।
हम आपको बता दे की इस साल होने वाले वर्ल्ड कप 16 अंपायर्स ने नाम जारी हुई है icc ke द्वारा।

Umpires list of 2023 ICC Men's cricket World Cup-

1. कुमार धर्मसेना(Kumar Dharmsena)


कुमार धर्मसेना जो की एक श्रीलंकन अंपायर है कुमार धर्मसेना अपने देश के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट मैच भी खेल चुके है और ये आज के टाइम में सबसे अच्छे अंपायर में से एक अंपायर माने जाते है।

2.नितिन मेनन(Nitin Menon)

नितिन मेनन जो की भारतीय अंपायर है ये पूर्व भारतीय रणजी प्लेयर रह चुके है नितिन मेनन आज के टाइम में एक बेहतरीन अंपायर माने जाते जाते है।

3.जोएल विल्सन(Joel Wilson)

जोइल विल्सन जो की एक कैरेबियन अंपायर है जो की क्रिकेट के हर एक फॉर्मेट में अंपायरिंग करते है। ये भी एक सबसे अच्छे अंपायर में से एक अंपायर माने जाते है।

4.पॉल विल्सन(Paul Wilson)

पॉल विल्सन एक ऑस्ट्रेलियन इंटरनेशनल क्रिकेट अंपायर है। जो की ऑस्ट्रेलिया के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट मैच भी खेल चुके है और अब ये रिटायरमेंट के बाद क्रिकेट में मैच में अंपायरिंग करते है।

5.एड्रियन होल्डस्टॉक(Adrain Holdstock)

एड्रियन होल्डस्टॉक जो की एक फॉर्मर साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी रह चुके है। और ये आज के टाइम सभी क्रिकेट मैचों में अंपायरिंग करते है। 

6.रोडने टकर(Rodney Tucker)

रोडने टकर जो की ऑस्ट्रेलियन मूल के अंपायर है। ये रोडने टकर काफी सारे डोमेस्टिक क्रिकेट मैच भी खेल चुके है और आज के टाइम में क्रिकेट के मैचों में अंपायरिंग करते हुए नजर आते है।

7.क्रिश ब्राउन(Chrish Brown)

क्रिश ब्राउन जो  एक पूर्व न्यूजीलैंड के डोमेस्टिक खिलाड़ी रह चुके है। और आज के टाइम में ये क्रिकेट में अंपायरिंग करते है जो एक बहुत ही अच्छे अंपायर में से एक माने जाते है।

8.शर्फुद्दौला इब्ने साहिद(Sharfuddoula Ibne sahid)

शर्फुद्दौला इब्ने साहिद बंगलादेश से पूर्व डोमेस्टिक खिलाड़ी रह चुके है। और ये आज के टाइम में सभी क्रिकेट फॉर्मेट में अंपायरिंग करते हुए नजर आते है।

9.क्रिस्टोफर गैफनी( Christopher Gaffaney )

क्रिस्टोफर गैफनी  न्यूजीलैंड फॉर्मर डोमेस्टिक खिलाड़ी रह चुके है हाला की इन्हे कभी न्यूजीलैंड के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेलने का मौका नहीं मिला। लेकिन क्रिस्टोफर गैफनी आज के टाइम में क्रिकेट में मैचों अंपायरिंग करते है।

10.एलेक्स व्हार्फ(Alex Wharf)

एलेक्स व्हार्फ एक पूर्व इंग्लैंड के इंटरनेशनल और डोमेस्टिक प्लेयर रह चुके है। और आज के टाइम में एलेक्स व्हार्फ क्रिकेट के दुनिया में अंपायरिंग करते हुए नजर आते है।

11.मरैस इरासमस(Marais Erasmus)

मरैस इरासमस एक फॉर्मर साउथ अफ्रीका के डोमेस्टिक खिलाड़ी रह चुके है। और आज के टाइम में मरैस इरासमस क्रिकेट के दुनिया में अंपायरिंग करते हुए नजर आते है। अंपायरिंग के दुनिया में मरैस इरासमस एक काफी बेहतरीन अंपायर माने जाते है।

12.माइकल गफ(Michael Gough)

माइकल गफ इंग्लैंड के पूर्व इंटरनेशनल  और डोमेस्टिक खिलाड़ी रह चुके है। लेकिन माइकल गफ आज के टाइम क्रिकेट में अम्पायर का रोल निभाते है। 

13. रिचर्ड केटलबरो (Richard kettleborough)


रिचर्ड केटलबरो जो की इंग्लिश क्रिकेट अंपायर है। इन्होंने इंग्लैंड के काफी डोमेस्टिक मैच खेल चुके है। रिचर्ड केटलबरो क्रिकेट अंपायरनिंग के सबसे अच्छे अंपायर माने जाते है।

14.रिचर्ड इलिंगवर्थ(Richard illingworth)


रिचर्ड इलिंगवर्थ भी एक इंग्लिश क्रिकेट अंपायर है इनके पास कई सारे डोमेस्टिक मैचों का अनुभव है। और आज के टाइम में ये क्रिकेट में अंपायर का रोल निभाते है। रिचर्ड इलिंगवर्थ का नाम भी सबसे अच्छे अंपायरर्स के लिस्ट में आता है।

15.पॉल रिफेल(Paul Reiffel)

पॉल रिफेल काफी अच्छे ऑस्ट्रेलिया के डोमेस्टिक और इंटरनेशनल प्लेयर रह चुके है। इन्होंने ऑस्ट्रेलिया के 35 टेस्ट मैच और 92 वन डे इंटरनेशनल मैच खेले है। और पॉल रिफेल आज के टाइम में क्रिकेट में अंपायरिंग करते है।

16.अशन रजा(Ashan Raza)

अशन रजा जो एक फॉर्मर पाकिस्तानी डोमेस्टिक खिलाड़ी रह चुके है। ये एक पाकिस्तानी अंपायर है।

List of all umpires

1.Kumar Dharmsena
2.Nitin Menon
3.Joel Wilson
4.Paul Wilson
5.Adrain Holdstock
6.Rodney Tucker
7.Chrish Brown
8.Sharfuddoula Ibne sahid
9.Christopher Gaffaney 
10.Alex Wharf
11.Marais Erasmus
12.Michael Gough
13.Richard kettleborough
14.Richard illingworth
15.Paul Reiffel
16.Ashan Raza

तो दोस्तो ये उन अंपायर्स के नाम है जो इस इस साल(2023) होने वाले क्रिकेट वर्ल्ड कप में अंपायरिंग करते हुए नजर आएंगे।

All Match Referees of ICC men's cricket World Cup 2023/ ICC men's cricket World Cup के सभी मैच रेफरी


World Cup 2023 में जाने सभी अंपायर के नाम/All umpires name for 2023 Odi World cup



1.Jeff Crowe

Jeff Crowe एक फॉर्मर न्यूजीलैंड इंटरनेशनल खिलाड़ी रह चुके है। क्रिकेट के सन्यास लेने के बाद से ही ये क्रिकेट मैच रेफरी है। Jeff Crowe 2004 से ही क्रिकेट में मैच रेफरी है।

2.Andy pycroft

Andy pycroft जो की जिम्बाबे के फॉर्मर इंटरनेशनल और डोमेस्टिक खिलाड़ी रह चुके है। इन्होंने जिम्बाबे के लिए 3 टेस्ट मैच और 20 ODI मुकाबले खेले है। और अब ये क्रिकेट में मैच रेफरी है।

3.javagle Srinath

javagle Srinath एक फॉर्मर इंडियन फास्ट बोलर रह चुके है। ये अपने टाइम सबसे अच्छे फास्ट बोलर में से एक बॉलर थे। Javagle srinath भारत के पहले ऐसे बॉलर थे जिन्होंने ODI क्रिकेट में 300 प्राप्त किए थे। लेकिन आज के टाइम में javagle srinath इंटरनेशनल क्रिकेट में मैच रेफरी है।

4.Richie Richardson

Richie Richardson जो की वेस्ट इंडीज के पूर्व  खिलाड़ी और वेस्ट इंडीज के कप्तान रह चुके है। ये अपने समय के काफी अच्छे खिलाड़ी में से एक खिलाड़ी थे। और अब ये इंटरनेशनल क्रिकेट मैचों में रेफरी है।

ये रहे वो 4 मैच रेफरी जो की इस साल होने वाले क्रिकेट वर्ल्ड कप में नजर आएंगे।


ICC men's cricket World Cup 2023 कोन-कोन देश खेलने वाले है?

दोस्तो हम आपको बता दे 2023 में होने वाले वर्ल्ड कप के कुल 10 टीमें यानी 10 देश खेलने वाले है। उनके नाम-
  1. INDIA
  2. Australia
  3. England
  4. South Africa
  5. Newzealand
  6. Pakistan
  7. Netherland
  8. Afghanistan
  9. Srilanka
  10. Bangladesh

ये रही वो 10 टीम जो की इस साल भारत में  होने वाले ICC Men's cricket World Cup में खेलते हुए नजर आएगी।.

 ये भी जाने-

वेस्ट इंडीज इस साल वर्ड कप में क्यू नही है?


जैसा की हम सभी लोग जानते है इस साल होने वाले वर्ल्ड कप में वेस्ट इंडीज(2 टाइम odi वर्ल्ड कप चैंपियन) हमे खेलते हुए नजर भी आने वाली है। इसका कारण ये की वेस्ट इंडीज टीम की Odi रैंकिंग कुछ खास नहीं थी जिससे कारण उन्हें इस साल होने वाले वर्ल्ड कप क्वालीफायर में खेलना परा जो की जिम्बाबे में हुआ था। और वेस्ट इंडीज टीम टीम में कड़ी बड़े बड़े नाम होने के बावजूद भी वो इस साल वर्ड कप के लिए क्वालीफाई नही कर सकी। क्वेलीफायर मुकाबले में वेस्ट इंडीज टीम का प्रदसन काफी खराब रहा। यही कारण हैं की इस साल भारत में होने वाले वर्ल्ड कप में वेस्ट इंडीज टीम हमे खेलते हुए नजर भी आयेंगे। 

FAQ

1. 2023 का वर्ल्ड कप कहा होगा?

Ans- इस बार वर्ल्ड कप भारत में होगा।

2.Odi वर्ल्ड कप कितने साल में होता है?

Ans- Odi वर्ल्ड कप हर 4 साल में एक बार होता है।

3.सबसे ज्यादा बार Odi वर्ल्ड कप किस टीम ने जीता है?

Ans- ऑस्ट्रेलिया एक ऐसे टीम है जिसने odi वर्ल्ड कप 5 बार जीती है।

4.भारत ने कितना बार Odi वर्ल्ड कप जीता है?

Ans- भारत ने अब तक ODI वर्ल्ड कप 2 बार जीत चुका है।

5. भारत ने फर्स्ट बार कब Odi वर्ल्ड कप जीता?

Ans- भारत ने 1983 में वेस्ट इंडीज के टीम को हरा कर कपिल देव के कप्तानी में फर्स्ट टाइम Odi वर्ल्ड कप अपने नाम किया था।

6.इंग्लैंड ने कितना बार Odi वर्ल्ड कप जीता है?

Ans- इंग्लैंड ने 2019 में न्यूजीलैंड को हरा कर पहली बार odi वर्ल्ड कप अपने नाम किया। अब तक इंग्लैंड ने 1 बार ही Odi वर्ल्ड कप जीता है।

7.क्या न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका ने Odi वर्ल्ड कप जीता है?

Ans- जी नही अभी तक न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका ने एक बार भी Odi वर्ल्ड कप नही जीता है 

8.पाकिस्तान के कितना बार वर्ल्ड कप जीता है?

Ans- पाकिस्तान के 1 बार odi वर्ल्ड कप जीता है।

9.इस साल होने वाले वर्ल्ड कप में कितने अंपायर होने वाले है?

Ans- इस साल होने वाले वर्ल्ड कप में कुल 16 अंपायर होने वाले है जो की आपको अंपायरिंग करते हुए दिखने वाले है।

10.इस साल होने वाले वर्ल्ड कप में कितने मैच रेफरी है

Ans- 4 मैच रेफरी इस साल वर्ल्ड कप में हमे नजर आने वाले है।

निष्कर्ष: तो दोस्तो आज हमने आपको 2023 में होने वाले ICC men's cricket World Cup में  करने वाले सभी अंपायरनिंग करने वाले अंपायर के नाम तथा सभी मैच रेफरी का नाम बताया है। आशा करता हु आपको जानकारी अच्छी लगी होगी।

                                             धन्यवाद













































Post a Comment (0)
Previous Post Next Post