कैसे पता करे की हमारे नाम पर कितने सिम कार्ड एक्टिव है?

Introduction: दोस्तो आज कल हर कोई मोबाइल फोन का इस्तमाल करता है और मोबाइल से एक दूसरे को कॉल करने के लिए हमे अपने मोबाइल में सिम कार्ड लगाना बहुत ही जरूरी होता है। और सिम कार्ड लेने के लिए आपको कुछ डॉकमेंट्स देना परता है तब जाकर आप किसी मोबाइल दुकान के सिम कार्ड को एक्टिव कर सकते है। और वही ऐसे कई लोग होते है जो कुछ कुछ टाइम में कुछ कारण से अपना मोबाइल नम्बर को बदल देते है या उनका फोन कही खो जाता है तो वो नया सिम कार्ड लगा लेते हैं। और कुछ लोग ऐसे होते है जो अपने नाम पर काफी सारा सिम कार्ड लेते है और उनको पता ही नही होता है उनके नाम पर कितना सिम कार्ड एक्टिव है ये जानकारी उनको पता नहीं होता है। और लोग हमेशा ये जानने का प्रयास करने है की उनके नाम पर कितना सिम कार्ड एक्टिव है उनके नाम पर कितना कार्ड है। आज हम आपको अपने इस पोस्ट के जरिए यही जानकारी देने वाले है की कैसे पता करे की हमारे नाम पर कितने सिम की एक्टिव है? ये जानना काफी आसान है।


कैसे पता करे की हमारे नाम पर कितने सिम की एक्टिव है? 

कैसे पता करे की हमारे नाम पर कितने सिम की एक्टिव है?



दोस्तो जैसा की हम सब जानते है आज कल मार्केट में बहुत सारे स्कैमर्स है जो हर तरह से हमे लूटने का प्रयास करते है जैसे हमे कॉल करके मैसेज कर से लॉटरी का लालच देकर और भी बहुत सारे तरीके होते है इनके पास।
उनमें से एक होता है की हमारे फेक डॉकमेंट्स के जरिए हमें ही नाम का सिम कार्ड लेकर दूसरो को कॉल करते है और उनके साथ स्कैम करते है और हमे पता ही नही होता है की हमारे नाम पर कोई और भी हमारा सिम कार्ड का प्रयोग कर रहा होता है। इसीलिए हमे कभी कभी चेक करते रहना चाहिए की हमारे नाम पर कितना सिम कार्ड है कुछ लोगो को ये पता होता है और वो लोग अक्सर चेक करते रहते है की उनके नाम पर कितना है सिम कार्ड एक्टिव है लेकिन वही दूसरी तरफ बहुत से लोगो को पता नहीं है की हमे चेक कैसे करना है की हमारे नाम पर कितना सिम कार्ड एक्टिव है।

हमारे नाम पर कितना सिम कार्ड चालू है कैसे पता करे?

 दोस्तो ये जानना बहुत ही आसान है की हमारे नाम पर कितना सिम कार्ड एक्टिव है। इसके लिए आपको वेबसाइट पर जाना होगा Google Chrome या और कोई ब्राउजर जो आप इस्तमाल करते उसमे जाकर आपको TAPCOP सर्च करना है आपके सामने जो फर्स्ट पेज आएगा उसपर जाकर आप अपना मोबाइल नंबर डालना जो की आपके नाम से रजिस्टर है नंबर डालने के बाद आपको otp डालना है otp डालने के बाद आपके सामने आपके नाम से जितने भी सिम कार्ड एक्टिव है उन सारे सिम कार्ड की डिटेल्स दिख जायेगा।


TAPCOP वेबसाइट क्या है?

ये वेबसाइट दूरसंचार विभाग(Department of Telecommunication) द्वारा लॉच किया गया वेबसाइट है इस वेबसाइट के द्वारा आप बड़े ही आसानी से साथ ये पता कर सकते है की आपके नाम पर कितना सिम कार्ड एक्टिव है आपके नाम पर कितना सिम कार्ड अभी चल रहा है।

TAPCOP वेबसाइट रियल है या फेक है?

जैसा की हमने आपको बताया है की TAPCOP वेबसाइट Department of Telecommunication द्वारा लॉच किया गया है ताकि हम पता लगा सके की हमारे नाम पर कितना सिम कार्ड एक्टिव है और हम आपको ये भी बता दे की TAPCOP वेबसाइट एक बिलकुल रियल वेबसाइट है इस वेबसाइट को इस्तमाल करने में आपको कोई नुकसान भी होगा।


TAPCOP वेबसाइट से कैसा पता करे हमारे नाम पर कितना सिम कार्ड एक्टिव है?


TAPCOP से कैसे पता करे की हमारे नाम
 पर कितना सिम कार्ड चल रहा है उसके बारे में हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताने वाले है।

  1. सबसे पहले आपको अपने गूगल क्रोम में जाकर TAPCOP को सर्च करना है।
  2. उसके बाद आपको नीचे पहल पेज पर क्लिक करना है
  3. क्लिक करने के बाद आपको आपको थोड़ा नीचे आना है वहा आपको मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन मिलेगा वहा आपको अपना  मोबाइल नंबर डालना है जो आपके नाम से रजिस्टर है। मोबाइल नंबर  के नीचे Enter CAPTCHA का ऑप्शन मिलेगा वहा आपको CAPTCHA डालना के बाद validate captcha पर क्लिक करना है। Validate captcha पर क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP जो आपको नीचे फिल करना है।
  4. OTP डालने के बाद आपको नीचे लॉगिन पर क्लिक करना है
  5. जैसे ही लॉगिन पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपके नाम से जितने भी सिम कार्ड एक्टिव है वे सारे नंबर आपके सामने दिख जाएगा।

तो इस प्रकार आप पता कर सकते है की आपके नाम पर कितना सिम कार्ड एक्टिव है और जो सिम कार्ड आपने एक्टिव नही कराया है उसको आप अपने सिम ऑपरेटर से संपर्क कर के उस सिम कार्ड को बंद करा सकते है।


एक आधार कार्ड कितने सिम कार्ड निकाल सकते है?/ एक आदमी अपने नाम पर कितना सिम कार्ड ले सकता है?


ये सवाल काफी लोगो के मन में होता है की हम अपने नाम पर कितना सिम कार्ड को ले सकते है या एक आधार कार्ड से कितना सिम कार्ड को निकाल सकते है। तो इसका जवाब है की आप एक आधार कार्ड से या अपने नाम से 9 सिम कार्ड ही ले सकता है और वो भी सारा एक ही कंपनी के नही ले सकतें है। आप एक कंपनी के ज्यादा से ज्यादा 6 सिम कार्ड ले सकते है दूसरे के 3 सिम कार्ड ले सकते है।


सिम कार्ड लेके के लिए क्या क्या डॉकमेंट्स लगता है?

दोस्तो कुछ लोग जब फर्स्ट टाइम सिम कार्ड लेने जाते है तो उनको पता ही नही होता है की उनको सिम कार्ड लेने के लिए क्या क्या डॉकमेंट्स की जरूरत होती है। तो हम आपको बता दे की आपको सिम कार्ड लेने के लिए कुछ डॉकोमेंट की जरूरत होती है वो है-

1.आधार कार्ड(Aadhar card)
2.18+ उम्र (18+Age)


हम एक कंपनी के कितने सिम अपने नाम पर ले सकते है?

कई लोग ऐसे होते है जो एक ही कंपनी के कई सारे सिम कार्ड इस्तमाल करते है लेकिन उनको पता नही होता की वो एक कंपनी से कितना सिम कार्ड ले सकते है या एक कंपनी के अपने नाम पर कितना सिम कार्ड ले सकते है तो इसका उत्तर हम आपको बता दे की आप एक कंपनी के ज्यादा से ज्यादा 6 सिम कार्ड ले सकते है।


किस कंपनी का सिम कार्ड सबसे अच्छा होता है?

दोस्तो जब हम नया सिम कार्ड लेने जाते है तो हमारे मन में ये सवाल जरूर आता है की हम कोन सा सिम कार्ड ले कोन सा सिम हमारे लिए बेहतर होगा ये सवाल हमेशा लोगो के मन में आता होगा इस केस में आप उस कंपनी का सिम कार्ड ले जो जिसका नेटवर्क आपके इलाके या आपके एरिया में अच्छा आता हो।

दोस्तो ये रही सिम कार्ड से जुड़ी कुछ इंपोर्टेंट बाते जो आपको जानना जरूरी होता है।


आज आपने हमारे पोस्ट से जाना-

1.कैसे पता करे की हमारे नाम पर कितने सिम की एक्टिव है? 
2.TAPCOP वेबसाइट क्या है?
3.TAPCOP वेबसाइट रियल है या फेक है?
4.TAPCOP वेबसाइट से कैसा पता करे हमारे नाम पर कितना सिम कार्ड एक्टिव है?
5.एक आदमी अपने नाम पर कितना सिम कार्ड ले सकता है?
6.सिम कार्ड लेके के लिए क्या क्या डॉकमेंट्स लगता है?
7.किस कंपनी का सिम कार्ड सबसे अच्छा होता है?
8.हम एक कंपनी के कितने सिम अपने नाम पर ले सकते है?


FAQ

1. हमारे नाम पर कितना सिम कार्ड है कैसे जाने?

Ans- आप TAPTOP वेबसाईट पर जाकर पता कर सकते है की आपके नाम पर कितने सिम कार्ड एक्टिव है।

2.एक नया सिम कार्ड लेने के लिए क्या क्या डिकमेंट्स लगता है?

Ans- एक नया सिम कार्ड लेने के लिए आपको आपका आधार कार्ड और आपका उम्र 18+ होना चाहि।

3.18 साल से कम उम्र वाले को सिम कार्ड मिल सकता है?

Ans- सरकार ने 18 साल के काम उम्र वाले को सिम कार्ड लेने का मंजूरी नही दी है यानी आप 18 साल से कम उम्र के हो तो आपको सिम कार्ड नही मिल सकता है।

4.क्या हम बिना आधार कार्ड के सिम कार्ड को ले सकते है?

Ans- इसका उत्तर है नही आप बिना आधार कार्ड के सिम कार्ड नही ले सकते है।

5. TAPCOP वेबसाइट किसने बनाया है?

Ans-TAPCOP वेबसाइट को डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन ने बनाया है।

6.एक आधार कार्ड से हम कितना सिम कार्ड को ले सकते है?

Ans- आप एक आधार कार्ड से 9 सिम कार्ड ले सकते है।


निष्कर्ष: तो दोस्तो आज हमने आपको अपने लेख के जरिए बताया है की आप कैसे पता कर सकते है की हमारे नाम पर कितने सिम की एक्टिव है? साथ ही इसके अलावा सिम कार्ड से जुड़ी और भी कुछ जानकारियां दी है।उम्मीद है आपको पोस्ट पसंद आया होगा।

                                             धन्यवाद. 


















Post a Comment (0)
Previous Post Next Post