ट्रूकॉलर क्या है?/ ट्रूकॉलर कैसे काम करता है?

Indroduction: ट्रूकॉलर के बारे में लगभग काफी लोग जानते है की ट्रूकॉलर क्या है और ये कैसे काम करता है लेकिन वही दूसरे तरफ ऐसे काफी लोग है जो ट्रूकॉलर के बारे में कुछ भी नही जानते है और वो लोग अपने फोन में ट्रूकॉलर को डाउनलोड करना चाहते है। लेकिन उनके पास ट्रूकॉलर की जानकारी न होने की वजह से वह लोग इसे डाउनलोड नही करते है। लेकिन आज हम अपने लेख के द्वारा आपको ट्रूकॉलर के बारे में जानकारी देने वाले है जैसे की ट्रूकॉलर क्या है? ये कैसे काम करता है।


ट्रूकॉलर क्या है?

ट्रूकॉलर क्या है?


ट्रूकॉलर के बारे में ज्यादातर सभी लोग जानते है। ट्रूकॉलर एक मोबाइल एप्लीकेशन है जो की हमारे पास आने वाले सभी unknown नंबर के जानकारी हमारे स्क्रीन पर दिखा देता है। जैसे की ये नंबर किसका है उस नंबर का लोकेशन क्या है। ट्रूकॉलर
से की सहायता से आप उन सभी scammer से बच सकते है जो की हमारे साथ फ्रॉड करने की सोचते है। जैसे उनका कॉल हमारे पास आता है ट्रूकॉलर उनका पर्दाफाश कर देता है उनके डिटेल्स हमारे स्क्रीन पर शो कर के और उन फ्रॉड को आप ट्रूकॉलर के सहायता से ही ब्लैक और रिपोर्ट कर सकते हो। अगर हम साधारण भाषा में बोल तो एक मोबाइल ऐप है जो कही से आने वाले कॉल जी जानकारी प्रदान कर देता है जैसे की कॉल करने वाले का नाम और लोकेशन।


ट्रूकॉलर कैसे काम करता है?

काफी लोगो के मन में ये सवाल जरूर आता है के आखिर ट्रूकॉलर कैसे काम करता है। तो इसका उत्तर बहुत ही साधारण है। जब हम ट्रूकॉलर को इंस्टॉल करते है तो ट्रूकॉलर हमसे कुछ परमीशन मांगता है जैसे की हमारे मोबाइल के कॉन्टेक्ट की डिटेल और जैसे हम अपने कॉन्टेक्ट के डिटेल के लिए allow करते है तो ट्रूकॉलर हमारा कॉन्टेक्ट का डाटा अपने साथ जोर लेता है। और ऐसे ही काफी लोग है जो ट्रूकॉलर का इस्तमाल करना पसंद करते हैं उन सभी से ट्रूकॉलर उनकी जानकारी लेकर हमारे पास पहुंचता है अगर उस नंबर से हमारे पास कॉल आए तो।


ट्रूकॉलर में अकाउंट कैसे बनाएं?

काफी लोगो को ट्रूकॉलर में अकाउंट बनाना नही आता है जिसके कारण से लोग ट्रूकॉलर का इस्तमाल नहीं कर पाते है। लेकिन हम आपको step by step ट्रूकॉलर में अकाउंट कैसे बनाते है उसके बारे में बताने वाले है।

STEP1: ट्रूकॉलर में अकाउंट बनाने के लिए आपको सबसे पहिले ट्रूकॉलर एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा।

STEP2: डाउनलोड करने के बाद आपको इसको ओपन करना होगा जैसे आप ट्रूकॉलर को ओपन करेंगे आपके सामने नीचे GET STARTE का ऑप्शन आएगा उसपर आपको क्लिक करना है। क्लिक करने के बार आपको आपके सामने 2 ऑप्शन आएगा जिसमे से आपको ट्रूकॉलर को सेलेक्ट कर के SET AS DEFAULT पर क्लिक करना है उसके बाद आपको नीचे CONTINUE का ऑप्शन मिलेगा आपको उसपर क्लिक करना है।

STEP3:अब आपको मोबाइल नंबर सेलेक्ट करने का ऑप्शन आएगा आप जिस भी नंबर से ट्रूकालर में अकाउंट बनाना चाहते है उस नंबर को सेलेक्ट कर लेना है उसके बाद आपको नीचे AGREE & CONTINUE पर क्लिक कर देना है। जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके अब अपना प्रोफाइल क्रिएट करना होगा। उसके लिए आपके सामने 3 ऑप्शन मिलेंगे आपको फेसबुक, गूगल, और TYPE NAME MANUALLY।

STEP4: उन सारे ऑप्शन में से आपको  TYPE NAME MANUALLY वाला ऑप्शन को चयन करना है और उस पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपके अपना first name last name और अपना gamil डालना है डालने के बाद आपको नीचे CONTINUE पर क्लिक कर देना है।

STEP5: जैसे ही आप CONTINUE पर क्लिक करेंगे थोड़ा लोडिंग होगा और आपका ट्रूकॉलर में अकाउंट बन जायेगा।


तो देखा दोस्तो ट्रूकॉलर में अकाउंट बनाना कितना आसान है


ट्रूकालर के क्या फायदे है?

वैसे देखा जाए तो ट्रूकॉलर को चलाने के काफी सारे फायदा है जो की हम आपको नीचे बताने वाले है।

1.ट्रूकालर का सबसे बड़ा फायदा ये हो जाता ही की हमारे पास कोई भी unkown नंबर से कॉल आता तो ट्रूकालर कॉल करने वाले का नाम बता देता है 


2.ट्रूकालर हम काफी फ्रॉड से भी बचाता है। अगर कोई fraud हमे कॉल करता है तो ट्रूकालर पहिले ही हमे बता देता है की ये नंबर किसी फ्रॉड का है। फ्रॉड का कॉल आते ही वह कॉल ट्रूकालर में लाल रंग में दिखता है।


3.ट्रूकॉलर हमे ये भी बता देता है की जिसने आपको कॉल किया वह नंबर कहा का है यानी वह नंबर कहा का है।


ट्रूकॉलर सेफ है?

ये सवाल भी काफी लोगो के मन में आता है क्या ट्रूकॉलर को इस्तमाल करना सेफ है। तो इसका उत्तर बताते हुए हम आपको ये बता दे की ट्रूकॉलर ने खुद ही दावा किया हे की ट्रूकॉलर का इस्तमाल करना सेफ बिलकुल सेफ है। ट्रूकॉलर के इस बयान को देखते हुए हम ये कह सकते है की ट्रूकॉलर बिलकुल सेफ है।



ट्रूकॉलर किस देश की है?

ऐसे काफी लोग है जो की कभी न कभी ये सोचते होंगे की ट्रूकॉलर किस देश की कंपनी है। ट्रूकॉलर को scandinavia ab softwere द्वारा बनाया गया है जो की ये softwere एक स्वीडन की softwere है इस प्रकार हम कह सकते ही की ट्रूकॉलर स्वीडन देश की कंपनी है।


ये भी जाने


FAQ

1. ट्रूकॉलर कब लॉच हुआ था?

Ans- ट्रूकॉलर 2009 आया था।

2.क्या ट्रूकॉलर सेफ है?

Ans- ट्रूकॉलर ने दावा किया हे की ट्रूकॉलर बिलकुल सेफ है।

3.ट्रूकॉलर को हम कहा से डाउनलोड कर सकते है?

Ans- ट्रूकॉलर को हम प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

4.ट्रूकॉलर को भारत में कितने लोग इस्तमाल करते है?

Ans- ट्रूकॉलर को भारत में लगभग 15 केयर से ज्यादा लोग इस्तमाल करते है।


आज आपने मेरे पोस्ट के जाना-

1.ट्रूकॉलर क्या है?
2.ट्रूकॉलर कैसे काम करता है?
3.ट्रूकॉलर में अकाउंट कैसे बनाएं?
4.ट्रूकॉलर सेफ है?
5.ट्रूकॉलर किस देश की है?
6.ट्रूकालर के क्या फायदा है?



निष्कर्ष: तो दोस्तो आज हमने आपको आपको ट्रूकॉलर के बारे जानकारी देने का प्रयास किया है जैसे की ट्रूकॉलर क्या है? ये कैसे काम करता है। उम्मीद करता हु की आपको मेरा पोस्ट अच्छा लगा होगा।

धन्यवाद.













Post a Comment (0)
Previous Post Next Post